32.1 C
New Delhi
Saturday, July 24, 2021

एक क्लिक में पढ़िए दिन भर की बड़ी ख़बरें, जो बनी हुई हैं सुर्खियां- 10 मई 2020

  1. देश में जारी तीसरे चरण के लॉकडाउन के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को एक बार फिर राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। बैठक में लॉकडाउन को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा की जा सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होने वाली यह बैठक दोपहर तीन बजे से शुरू होगी।
  2. केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने रविवार को कपड़ा उद्योग से नये माहौल में खुद को ढालने और सरकार से वित्तीय पैकेज मांगना बंद करने को कहा। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के कारण सरकार के खजाने पर पहले से अच्छा-खासा दबाव है। उन्होंने मर्चेन्ट्स चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के सदस्यों के साथ बातचीत में कहा कि उद्योग के लिये यह समय आत्ममंथन का है।
  3. गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के दौरान और बाद में विनिर्माण उद्योगों को फिर से शुरू करने को लेकर दिशानिर्देश जारी किए हैं। गृह मंत्रालय ने कहा है, “यूनिट को दोबारा शुरू करते समय पहले हफ्ते को ट्रायल या परीक्षण (टेस्ट) अवधि के तौर पर लें, सभी सुरक्षा और प्रोटोकॉल का पालन सुनिश्चित करें।”
  4. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि पीएम मोदी के निर्देश के अनुसार, पिछले 6 दिनों से रेलवे हर दिन शॉर्ट नोटिस पर 300 श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाने के लिए पूरी तरह तैयार है। मैं सभी राज्यों से अपने फंसे प्रवासियों को निकालने और वापस लाने की अनुमति देने की अपील करता हूं।
  5. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने मंडोली कोविड केयर सेंटर का दौरा किया, यहां उन्होंने कोरोना वायरस के ठीक हो चुके मरीज़ों से भी मुलाकात की।
  6. सीने के एक्स-रे से अब कोरोना मरीज की पहचान की जा सकेगी। लखनऊ के केजीएमयू और अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी ने मिलकर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बदौलत एक प्रोग्राम तैयार किया है। इससे सिर्फ सीने का एक्स-रे को देखकर यह पता चल पाएगा कि मरीज कोरोना संक्रमित है या नहीं।
  7. दिल्ली डीसीपी नॉर्थ वेस्ट विजयंता आर्य ने जानकारी दी है कि शालीमार बाग पुलिस स्टेशन के अतिरिक्त स्टेशन हाउस अधिकारी को कोविड-19 के लिए पॉजिटिव पाया गया है। पुलिस स्टेशन के 7 पुलिस कर्मियों को क्वारंटाइन में रखा गया है।
  8. सीमा सुरक्षा बल में आज COVID19 के 18 नए मामले सामने आए हैं, जिसमें से 16 त्रिपुरा से और 2 दिल्ली से हैं। BSF में सक्रिय कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या अब 276 है।
  9. दिल्ली के बवाना इंडस्ट्रियल एरिया में आज सुबह एक गत्ता फैक्ट्री में आग लग गई। 14 फायर टेंडर मौके पर पहुंचे हैं। किसी के हताहत होने की सूचना नहीं।
  10. सिक्किम में बॉर्डर पर भारतीय और चीनी सेनिकों के आमने-सामने होने की खबर है। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों तरफ से झड़प हो गई। इसमें दोनों पक्षों के जवानों को मामूली चीटें भी आईं। खबरों के मुताबिक, उत्तरी सिक्किम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच आमना-सामना हुआ, जिसमें दोनों पक्षों के सदस्यों को मामूली चोटें आई है। हालांकि, बाद में स्थानीय स्तर पर बातचीत के बाद सैनिकों को हटा दिया गया।
  11. मुंबई में कोरना वायरस की चपेट में आने से एक और पुलिस वाले की मौत हो गई। मृत पलिसकरमी का नाम सुनील दत्तात्रे कलगुत्कर था और वह विनोबा भावे नगर पुलिस स्टेशन में ASI को पद पर तैनाथ था। जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र में अब तक 714 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हैं। जिसमें से 647 सक्रिय मामले हैं, वहीं 61 पुलिस कर्मी इस वायरस से जंग जीत चुके हैं जबकि 6 की इस महामारी के कारण मौत हो गई है।
  12. मुंबई के कांदिवली (पश्चिम) इलाके में एक घर की दीवार गिरने से 4-5 लोगों के फंसे होने की संभावना है। अब तक 3 लोगों को बचाया गया है। बचाव अभियान जारी है।
  13. महाराष्ट्र के पूर्व सीएम देवेंद्र फडणवीस ने प्रवासी मजदूरों को मुंबई से पश्चिम बंगाल ले जाने के लिए ममता बनर्जी सरकार से सात ट्रेनों की अनुमति मांगी गई है, लेकिन एक भी अनुमति नहीं दी गई
  14. दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल ने दिल्ली अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष जफरुल इस्लाम खान को नोटिस जारी किया है। उन्हें 12 मई तक उस लैपटॉप, मोबाइल को जमा करने को कहा गया है, जिसके उन्होंने सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पत्र पोस्ट किया था।
  15. उत्तर प्रदेश के शामली में पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने के आरोप में छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके एफआईआर की कापी उनके घरों के बाहर चस्पा कर दी है। पुलिस प्रवक्ता के अनुसार शामली शहर कोतवाली में अरशद, पंसरियांन थाने में साजिद, जावेद, अहमद, नियाज तथा साजिद के विरुद्ध धारा 188 अधिनियम व तीन महामारी अधिनियम 1897 मुकदमा पंजीकृत किया गया है।
  16. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित पहला मरीज मिला है। हालांकि, यह बहराइच जिले का रहने वाला है और शुक्रवार को विशेष ट्रेन से गुजरात से आया है।
  17. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड-19 संक्रमण से सबसे ज्यादा प्रभावित आगरा, मेरठ और कानपुर जिलों में हालात का जायजा लेने के लिये एक-एक उच्च स्तरीय चिकित्सकीय दल भेजने के निर्देश दिये हैं।
  18. बसपा सुप्रीमो मायावती की सुरक्षा में लगे दिल्ली पुलिस के एएसआई में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है, उसका कोरोना टेस्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप मच गया है। एएसआई पिछले पांच दिनों से अस्पताल में भर्ती है। यह एएसआई दिल्ली का ही रहने वाला है, उसने यूपी की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती से कई दिनों से मुलाकात नहीं की थी।
  19. यूपी और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में पैदल जा रहे मजदूरों को पुलिस ने गाजियाबाद में रोक दिया है। मजदूरों का कहना है कि उनके पास भोजन या घर के किराए के लिए पास पैसा नहीं बचा है। मजदूरों का कहना है कि वे किसी तरह अब अपने घर पहुंचाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमारे लिए कोई ट्रेन या बस सेवा शुरू नहीं की गई है।
  20. एयर इंडिया के सूत्रों के मुताबिक, एयर इंडिया के 5 पायलट कोरोना पॉजिटिव आए हैं, प्री-फ्लाइट टेस्ट में पायलट पॉजिटिव आए हैं। किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं हैं, सभी मुंबई स्थित हैं। ये चीन गई कार्गो फ्लाइट में थे।
  21. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि यही सही है कि दिल्ली में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन साथ ही लोग ठीक भी हो रहे हैं और घर वापस जा रहे हैं। अब हम कोरोना के साथ जीना सीखेंगे। उन्होंने कहा कि हमें इससे डरना नहीं है।
  22. दिल्ली में कोरोना वायरस के 7,000 के करीब मामले हैं इनमें से 1,500 मामले अस्पतालों में हैं। 75% के करीब मामलों में या तो कोरोना के लक्षण नहीं हैं या फिर हल्के लक्षण हैं। ऐसे लोगों को हमने घर पर आइसोलेट करने का इंतजाम किया है।
  23. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में जिन लोगों की मौत हुई है उनमें से 82% लोग 50 साल से अधिक उम्र के थे, बुजुर्गों की मौत ज्यादा हो रही है।
  24. दिल्ली स्थित सर गंगा राम अस्पताल कल सुबह 10 से शाम 4 बजे तक चरणबद्ध तरीके से OPD सेवाओं को फिर से शुरू करेगा। प्रत्येक डॉक्टर एक घंटे में अधिकतम 4 रोगियों को देखेगा।
  25. दिल्ली में फिर एक बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 3.5 मापी गई। इसका सेंटर दिल्ली के पास गाजियाबाद बताया जा रहा है। इससे पहले 12 अप्रैल को भी दिल्ली में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।
  26. बिहार के मुजफ्फरपुर में क्वारंटीन सेंटर में रह रहे 160 प्रवासी मजदूरों का हंगामा। ये सभी कोरोना की टेस्टिंग और सैनिटाइजेशन की मांग कर रहे हैं। यहां रह रहे तीन मजदूर कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बीडीओ का कहना है कि कोरोना पॉजिटिव पाए गए लोगों के साथ रह रहे लोगों को आइसोलेट किया गया है। शीर्ष अधिकारियों को मांग से अवगत करा दिया गया है।
  27. कोरोना महामारी के चलते लॉकडाउन में फंसे प्रवासी श्रमिकों को लेकर दो ‘श्रमिक स्पेशल ट्रेनें’ कर्नाटक के बेंगलुरु और तमिलनाडु के वेल्लोर से चलकर रांची पहुंची।
  28. मध्यप्रदेश के दो अतिरिक्त जिला न्यायाधीश एसके जैन और अजय सिंह ठाकुर ने आज नीमच में कोरोना लॉकडाउन के दौरान यौनकर्मियों (सेक्स वर्कर्स) के बीच राशन और मास्क वितरित किए।
  29. छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी कोमा में हैं, उनकी हालत गंभीर है। अगले 48 घंटों में पता चलेगा कि उनका शरीर दवाओं पर कैसे प्रतिक्रिया कर रहा है। शनिवार सुबह हार्ट अटैक आने के बाद उन्हें रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
  30. केरल उच्च न्यायालय ने केरल सरकार को उन लोगों के लिए आपातकालीन पास जारी करने का निर्देश दिया है जिन्हें कल वलयार सीमा पर अनुमति नहीं दी गई थी।
  31. अमेरिका में कोरोना का कहर जारी है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के मुताबिक, अमेरिका में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस से 1568 लोगों की मौत हो गई है। इसके साथ ही अमेरिका में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा बढ़कर 78,746 हो गया है।
  32. सऊदी अरब में भारत का दूतावास ने बताया कि एयर इंडिया फ्लाइट AI926 किंग खालिद इंटरनेशनल एयरपोर्ट, रियाद से दिल्ली के लिए रवाना हुई, जिसमें 139 यात्री सवार हैं।
  33. भारतीय यात्री आज बंगलूरू (कर्नाटक) की फ्लाइट के लिए लंदन हवाई अड्डे पहुंचे।
  34. सिंगापुर (AI343) से 243 यात्रियों को लेकर दूसरी उड़ान ने मुंबई में लैंड किया।
  35. यस बैंक केस मामले में विशेष सीबीआई कोर्ट ने व्यवसायियों कपिल वाधवन और धीरज वधावन को 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया। उनके द्वारा दायर जमानत याचिका पर 13 मई को सुनवाई होगी।
  36. तेलुगू अभिनेता अल्लू अर्जुन इन दिनों अपनी आगामी फिल्म ‘पुष्पा’ को लेकर सुर्खियों में हैं। 8 अप्रैल 2020 को उन्होंने अपने जन्मदिन के अवसर पर इस फिल्म की घोषणा की थी। फिल्म में अल्लू का राउडी लुक काफी पसंद किया गया। फिल्म में एक्शन सीक्वंस की भरमार होने की बात की जा रही है।
  37. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे निर्विरोध विधान परिषद सदस्य चुने जाएंगे। कांग्रेस ने अपना एक उम्मीदवार हटाने का ऐलान किया है। महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस प्रमुख बालासाहेब थोराट ने यह जानकारी दी। कांग्रेस ने रविवार को घोषणा की कि उसने 21 मई को महाराष्ट्र विधान परिषद की नौ सीटों पर होने वाले चुनाव में दो में से एक उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया है, इसके साथ ही मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे का विधान परिषद का सदस्य चुना जाना तय हो गया है।
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!