27 C
New Delhi
Thursday, May 6, 2021

एक क्लिक में पढ़िए दिन भर की बड़ी ख़बरें, जो बनी हुई हैं सुर्खियां- 9 मई 2020

  1. छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी को शनिवार सुबह हार्ट अटैक आया, इसके बाद उन्हें रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया। अजीत जोगी की तबियत शनिवार की सुबह अचानक बिगड़ गई है। सांस लेने में तकलीफ की शिकायत पर उन्हें राजधानी रायपुर के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि उन्हें अस्पताल में वेंटिलेटर पर रखा गया है। उनकी हालत गंभीर है।
  2. आंध्र प्रदेश में बीते 24 घंटों के दौरान कोरोना वायरस संक्रमण के 43 नए मामले सामने आने के साथ ही कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1930 हो गई, वहीं महामारी से चार लोगों की मौत भी इस दौरान हुई है। प्रदेश में इलाजरत कोविड-19 मरीजों की संख्या फिलहाल 999 है।
  3. आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में बड़ी संख्या में स्थानीय लोग LG पॉलिमर कंपनी के गेट पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं, ये लोग अपने गांव से कंपनी को तुरंत शिफ्ट करने की मांग कर रहे हैं।
  4. संक्रामक महामारी कोविड-19 पर नित नए शोध व अध्ययन सामने आ रहे हैं। अब एक नए शोध के अनुसार पुरुषों के स्पर्म/वीर्य में भी सार्स-सीओवी-2 कोरोना वायरस की मौजूदगी पाई गई है। यह अध्ययन चाइना के शांगक्यू म्युनिसिपल अस्पताल में भर्ती कोविड-19 रोगियों पर किया गया है। अध्ययन के निष्कर्ष गुरुवार को JAMA (जामा) नेटवर्क ओपन मेडिकल जर्नल में प्रकाशित किए गए हैं। 38 संक्रमित पुरुष मरीजों के सैंपल लेकर जाँच की गई थी। इनमें से छह मरीजों के स्पर्म यानी वीर्य में सार्स-सीओवी-2 का संक्रमण मिला है।
  5. मुंबई के मरोल के सेवन हिल्स अस्पताल में 60 वर्षीय कोविड-19 पॉजिटिव मरीज ने शनिवार को आत्महत्या कर ली। मृतक ने अपना पायजामा अस्पताल की 9वीं मंजिल की छत पर एक स्टील एंगल से बांधकर खुदकुशी कर ली। घटना के बाद मरीज की जांच की गई। बाद में अस्पताल के जरिए कोरोना मरीज को मृत घोषित कर दिया गया। मरीज मुंबई के विक्रोली इलाके का निवासी था। वहीं हाल में मरीज कोरोना संक्रमित पाया गया था। जिसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
  6. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासियों के लिए रोजगार देने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में दूसरे प्रदेशों से लौटे हुनरमंद और कर्मठ श्रमिकों के बूते उत्तर प्रदेश रेडिमेड गारमेंट, खाद्य प्रसंस्करण, गो आधारित उत्पाद, फूलों की खेती और फूलों से बनने वाले सह उत्पादों का हब बन सकता है। मुख्यमंत्री ने शनिवार को यहां अधिकारियों के साथ बैठक में प्रवासियों के लिए रोजगार योजना पर व्यापक चर्चा की है। उन्होंने कहा, “उप्र देश का पहला राज्य है, जिसने दूसरे प्रदेशों में रह रहे अपने श्रमिकों एवं कामगारों की सुरक्षित और सम्मानजनक वापसी की शुरुआत की।
  7. उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने कोरोना महामारी में आम लोगों की मदद के लिए ‘यूपी मित्र’ नाम का चैट पोर्टल लांच किया है। प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने अपने जारी बयान में कहा, “महामारी में आम लोगों की मदद के लिए हमने यह यूपी मित्र चैट पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल के जरिये आम लोगों की समस्याओं को सूचीबद्ध किया जाएगा और उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी यथासंभव शिकायतकतार्ओं की मदद करेगी। साथ ही साथ इन समस्याओं की सूची मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी ताकि सरकार भी आपदा में फंसे लोगों की मदद करे।”
  8. राहुल गांधी ने पीएम केयर्स फंड के ऑडिट की मांग उठाई है। उन्होंने कहा है कि पीएम केयर्स फंड को रेलवे समेत कई सार्वजनिक उपक्रमों से भारी योगदान मिला है। ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि पीएम सुनिश्चित करें कि फंड का ऑडिट किया जाए और प्राप्त और खर्च किए गए धन का रिकॉर्ड जनता के लिए उपलब्ध हो।
  9. कोरोनो वायरस स्थिति पर सरकार में अलग-अलग राय को लेकर कांग्रेस ने शनिवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि लोगों को स्पष्ट रूप से बताना चाहिए और उसी के अनुसार उन्हें तैयार करना चाहिए। वीडियो लिंक के माध्यम से मीडिया को संबोधित करते हुए, पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय माकन ने कहा कि कोविड-19 स्थिति पर सरकार में भ्रम है। “अगर अधिकारी अलग-अलग बात कहेंगे तो भारत महामारी से कैसे लड़ेगा।”
  10. केरल सरकार ने रविवार को पूरे राज्य में पूर्ण बंदी रखने का आदेश दिया है। इसके लिए सरकार ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोटोकॉल जारी किया है।
  11. दिल्ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 6 हजार के पार हो गया है। शनिवार को 224 नए मामलों के सामने आने के साथ ही यहां इस जानलेवा वायरस से संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 6542 हो गए। यहां अब तक कुल 2020 मरीज ठीक हो चुके हैं। दिल्ली में कोरोना से अब तक 68 लोगों की मौत हुई है।
  12. दिल्ली सरकार ने दिल्ली में तबलिगी जमात से संबंधित फंसे हुए लोगों को छोड़ने और उनको घर भेजने के लिए सभी उपायुक्तों को आदेश जारी किया है। आदेश में कहा गया है कि वैसे जमाती जिनकी रिपोर्ट निगेटिव आई है और जो क्वारंटाइन पूरा कर चुके हैं उनको उनके घर भेजा जाए।
  13. दिल्ली के नेबसराय इलाके में एक डॉक्टर की खुदकुशी के मामले में दिल्ली पुलिस ने देवली से आम आदमी पार्टी के विधायक प्रकाश जरवाल को हिरासत में ले लिया है। कोर्ट ने उनके खिलाफ गैर ज़मानती वारंट जारी किया था। जरवाल के एक सहयोगी कपिल नागर को भी हिरासत में लिया गया है। दोनों से पूछताछ जारी है।
  14. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि अन्य विकसित देशों की तरह हमारे देश में कोरोना को लेकर अभी बहुत खराब स्थिति का नहीं है, लेकिन फिर भी हमने पूरे देश को सबसे खराब स्थिति के लिए तैयार किया है। उन्होंने आगे कहा कि हमारे देश में डेथ रेट अभी भी लगभग 3.3% बना हुआ है जबकि रिकवरी रेट 29.9% तक बढ़ गया है, ये बहुत अच्छे संकेत हैं। पिछले 3 दिनों में डबलिंग रेट लगभग 11 दिन रहा है, वहीं, पिछले 7 दिनों में डबलिंग रेट 9.9 दिन रहा है।
  15. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना के उच्च मामलों वाले 10 राज्यों में केंद्रीय टीमों को तैनात करने का फैसला लिया है। ये राज्य होंगे- गुजरात, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना, जहां केंद्रीय टीम राज्यों के स्वास्थ्य विभाग की सहायता करेंगी।
  16. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने अहमदाबाद सिविल अस्पताल का दौरा करने के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी से मुलाकात की।
  17. अहमदाबाद पहुंचे एम्स निदेशक डॉ. रणदीप सिंह गुलेरिया ने कहा कि सामुदायिक भागीदारी बहुत जरूरी है, अगर लोग अपने आप को सुरक्षित रखेंगे, लक्षण होने पर आगे आएंगे तो मृत्यु दर भी कम होगी और इससे हम प्रसार भी रोक पाएंगे क्योंकि ट्रांसमिशन की चेन समुदाय के जरिए ही होती है।
  18. कर्नाटक सरकार ने कहा है कि प्रवासी मजदूर, छात्र, श्रद्धालु, पर्यटक आदि KSRTC / NWKRTC / NEKRTC की बसों को किराए पर लेकर दूसरे राज्य जा सकते हैं। प्रशासन से लेनी होगी अनुमति।
  19. कर्नाटक में 17 मई तक खुदरा कीमतों पर शराब की बिक्री के लिए बार, रेस्टोरेंट और पब को खोलने की इजाजत दे दी गई है। शिवमोगा में एक बार मालिक का कहना है कि इससे हमें कोई फायदा नहीं है, हम बस अपना स्टॉक खाली कर रहे हैं।
  20. केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के 13 और जवान संक्रमित पाए गए हैं। सीआईएसएफ के मुताबिक अब तक कुल 48 जवान संक्रमित पाए जा चुके हैं।
  21. इंग्लैंड में कोरोनावायरस से संक्रमित एक छह सप्ताह के शिशु की मौत हो गई, जो देश में कोरोनावायरस से हुई अबतक की मौतों में सबसे कम उम्र की मौत है। इसकी पुष्टि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) ने की है। मेट्रो अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को इंग्लैंड के अस्पतालों में 332 मौतें दर्ज की गईं, जिसमें बच्चे भी शामिल हैं। NHS इंग्लैंड के प्रवक्ता ने कहा, “यहां कोरोनोवायरस पॉजिटिव मामलों में से 332 लोगों की मृत्यु हो गई है, जिससे इंग्लैंड में इस वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 22,764 हो गई है।”
  22. राजस्थान में आज कोरोना वायरस के 76 नए मामले सामने आए हैं, इसके बाद यहां कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 3,655 हो गई है जिनमें से 1,526 सक्रिय मामले हैं। कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या 103 है।
  23. कोरोना लॉकडाउन के बीच घर वापसी की मांग को लेकर प्रवासी मजदूरों ने सूरत के हाजिरा इंडस्ट्रियल एरिया में विरोध प्रदर्शन किया। सूरत के जॉइंट पुलिस कमिश्नर डीएन पटेल ने कहा कि आज सुबह लगभग 8 बजे, करीब 500-1000 लोग यहां इकट्ठा हुए और उन्हें अपने राज्यों में वापस भेजे जाने की मांग की। इस दौरान उचित बल का प्रयोग किया गया। लगभग 55-60 लोगों को गिरफ्तार किया गया और लगभग 50-60 लोगों को हिरासत में भी लिया गया।
  24. एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को कहा कि अधिकारियों ने पुलवामा जिले को छोड़कर बाकी कश्मीर में मोबाइल फोन सेवाएं बहाल कर दी गई हैं। हिजबुल के मुख्य कमांडर रियाज नाइकू की 6 मई को सुरक्षाबलों के साथ गोलीबारी में मौत के बाद पूरे कश्मीर में मोबाइल फोन और इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गईं थीं। इंटरनेट सुविधा के बिना पिछले तीन दिनों के दौरान केवल बीएसएनएल पोस्टपेड सेवाएं चालू थीं।
  25. नोएडा पुलिस कमिश्नर ने एयर इंडिया से अनुरोध किया है कि उसके क्रू मेंबर जो नोएडा में रहते हैं और इस समय प्रत्यावर्तन उड़ानों में हैं, उन्हें वापस लाए जा रहे भारतीय नागरिकों पर केंद्रीय प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए और इस अवधि के दौरान उन्हें दिल्ली में रखा जाना चाहिए।
  26. महाराष्ट्र पुलिस ने बताया कि राज्य में अब तक 714 पुलिसकर्मी कोरोना से संक्रमित हैं। जिसमें से 648 सक्रिय मामले हैं, वहीं 61 पुलिस कर्मी इस वायरस से जंग जीत चुके हैं और 5 की इस महामारी के कारण मौत हो गई है।
  27. महाराष्ट्र शिक्षा विभाग ने कहा कि इस शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए स्कूल फीस में कोई बढ़ोतरी नहीं होगी। माता-पिता को शैक्षणिक वर्ष 2019-20 की बाकी फीस देने और 2020-21 की फीस का भुगतान एक बार में करने के लिए मजबूर नहीं किया जाना चाहिए, उन्हें मासिक/तिमाही भुगतान के विकल्प दिए जाने चाहिए।
  28. जम्मू-कश्मीर में कोरोना लॉकडाउन के बीच राजौरी लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) के तहत क्षेत्रों में सड़क निर्माण कार्य फिर से शुरू हो गया है।
  29. आंध्र प्रदेश के पूर्व सीएम और टीडीपी चीफ एन. चंद्रबाबू नायडू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर विशाखापट्टनम गैस लीक हादसे की जांच के लिए वैज्ञानिक विशेषज्ञों की एक समिति का गठित करने की मांग की है।
  30. छत्तीसगढ़ के सीए भूपेश बघेल ने कल पीएम को पत्र लिखकर #COVID19 की वजह से उपजे आर्थिक संकट को नियंत्रित करने के लिए अगले 3 महीनों में राज्य के लिए 30,000 करोड़ रुपये के पैकेज की मांग की हैं। उन्होंने PM से 30,000 करोड़ में से 10,000 करोड़ रुपये तुरंत जारी करने का आग्रह किया है।
  31. जम्मू-कश्मीर और पंजाब में हिजबुल के गुर्गों की गिरफ्तारी के बाद, पुलिस ने आज सिरसा से भारत के सबसे बड़े ड्रग तस्करों में से एक अमृतसर के रणजीत राणा चीता को गिरफ्तार कर लिया। चीता जून 2019 में अटारी से मिली 532 किलोग्राम हेरोइन में वांटेड था।
  32. छत्तीसगढ़ के मानपुर के पारधोनी गांव में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में 4 नक्सली मारे गए। हालांकि इस मुठभेड़ में पुलिस के एक सब-इंस्पेक्टर शहीद भी हो गए।
Avatar
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!