23 C
New Delhi
Tuesday, November 24, 2020

California Fires: लॉस एंजिल्स की तरफ बढ़ रही हैं आग की लपटें

लास ऐंजिल्स: कैलिफोर्निया के जंगलों में हर साल ही इस मौसम में आग लगती है, लेकिन इस बार यह भयावह है। जंगलों से यह आग अब रिहायशी इलाकों की तरफ बढ़ रही है। हर बार यह आग लॉस एंजिल्स से 500 से 700 किलोमीटर दूर रहती थी, लेकिन इस बार यह मात्र 70 किलोमीटर दूर है। आग की वजह से आसमान में धुएं और राख की परत छाई है। हवा भी बेहद खराब हो गई है।

वॉशिंगटन की तरफ बढ़ रही आग

अमेरिका के पश्चिमी हिस्से के 12 राज्यों में करीब 100 जगहों पर आग लगी है। कैलिफोर्निया, ओरेगन के बाद वॉशिंगटन में भी इसका असर बढ़ रहा है। अभी तक 23 लोगों की मौत हो चुकी हैं और कई लोग लापता हैं। ओरेगन में हजारों लोगों को विस्थापित किया गया है।

कैलिफोर्निया में आग से मरने वालों की संख्या बढ़ी

कैलिफोर्निया में आग से मरने वालों की संख्या बढ़ रही है। राजधानी सैक्रामेंटो के उत्तर में बुटी काउंटी में दो दिनों में 10 शव मिले हैं। इसमें एक 16 साल का लड़का भी शामिल है। कैलिफोर्निया में अभी तक 16 लोग लापता हैं। आग की शुरुआत सबसे पहले कैलिफोर्निया से ही हुई थी। यहां पर 18 अगस्त को सबसे पहले आग की घटना सामने आई थी।

ओरेगन में आग के चलते खाली घरों में लूटपाट की खबरें

ओरेगन में लोगों के खाली घरों में लूटपाट की भी खबरें आ रही हैं। यहां की गर्वनर केट ब्राउन ने 40 हजार लोगों को घर छोड़ देने के आदेश दिए हैं। उन्होंने कहा- लूटपाट की अफवाहों पर ध्यान न दें। लोगों को पुलिस और नेशनल गार्ड पर भरोसा करना चाहिए और समय रहते घर खाली कर देने चाहिए। यहां जैक्सन, लेन और मैरियान काउंटी में कई लोग लापता हैं।

आग की वजह से एयर क्वालिटी दुनिया में सबसे खराब

आग की वजह से पोर्टलैंड, सिएटल की एयर क्वालिटी दुनिया में सबसे खराब है।

चार हजार से ज्यादा फायर फाइटर्स आग बुझाने में जुटे हैं। धुंध की वजह से पायलटों को हेलिकॉप्टर के जरिए आग बुझाने में मुश्किल आ रही है। 14 हजार फायर फाइटर्स आग बुझाने में जुटे हैं। उनकी सहायता के लिए 60 से ज्यादा हेलिकॉप्टर लगाए गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!