30.1 C
New Delhi
Friday, July 30, 2021

एक क्लिक में पढ़िए दिन भर की बड़ी ख़बरें, जो बनी हुई हैं सुर्खियां- 11 मई 2020

  1. देश में कोरोना संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक की। बैठक में कोरोना लॉकडाउन समेत कई मुद्दों पर चर्चा हुई। देश में लॉकडाउन का मौजूदा कार्यकाल 17 मई को खत्म हो रहा है। ऐसे में 17 मई के आगे लॉकडाउन बढ़ेगा या नहीं बैठक के बाद संकेत मिल सकते हैं।
  2. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पीएम मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि बिहार सरकार लॉकडाउन बढ़ाने के पक्ष में है।उन्होंने कहा, बिहार सरकार का मानना है कि लॉकडाउन हटने के बाद बड़ी संख्या में राज्य में आने वाले लोगों से कोराना संकट और गहरा सकता है।
  3. महाराष्ट्र, तेलंगाना, पंजाब और बंगाल के सीएम ने पीएम मोदी से लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी लॉकडाउन बढ़ाने की मांग की है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन बढ़ाए बिना आगे बढ़ना मुमकिन नहीं है। तेलंगाना के सीएम ने लॉकडाउन बढ़ाने की मांग करते हुए कहा कि पैसेंजर ट्रेन चलाने से कोरोना संक्रमण का खतरा है।
  4. पश्चिमी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर भेदभाव की राजनीति का आरोप लगाया है। ममता बनर्जी ने कहा कि केंद्र संघीय ढांचा बरकरार रखे। उन्होंने कहा कि बंगाल को लिखी केंद्र की चिट्ठी पहले ही लीक होती है। ममता बनर्जी ने केंद्र सरकार पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए कहा कि ऐसे वक्त में केंद्र को राजनीति नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में राज्य अच्छा काम कर रहा है। केंद्र को समझना चाहिए कि बंगाल में अंतरराष्ट्रीय सीमा लगती है।
  5. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकर ने कहा है कि आवश्यक काम में लगे मजदूरों की आवाजाही के लिए लोकल ट्रेनें शुरू की जाए। उन्होंने पीएम के साथ बातचीत के दौरान कहा कि ग्रीन जोन में उद्योग धंधे भी शुरू किए जाने चाहिए। उद्धव ठाकरे ने कहा कि लॉकडाउन हटाने को लेकर सावधानी पूर्वक फैसला लिया जाना चाहिए क्योंकि ऐसा कहा जा रहा है कि जून में कोरोना के मामले सबसे ज्यादा बढ़ेंगे। उन्होंने राज्य के हिस्से का जीएसटी भी मांगा।
  6. केंद्र सरकार ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि लॉकडाउन के दौरान डाक्टरों और पैरा मेडिकल स्टाफ को आवाजाही में किसी भी तरह की परेशानी नहीं होनी चाहिए। सरकार ने कहा है कि इन लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध लगाने से कोविड वायरस को रोकने में दिक्कत होगी।
  7. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बातचीत के दौरान उन्होंने मांग की कि राज्य के अंदर आर्थिक गतिविधियों के संचालन के निर्णय का अधिकार राज्य सरकार को मिलना चाहिए। कोरोना संक्रमण को लेकर रेड जोन, ग्रीन जोन और ऑरेंज जोन के निर्धारण का दायित्व राज्य सरकारों को दिया जाना चाहिए। रेगुलर ट्रेन और हवाई सेवा, अंतर राज्यीय बस परिवहन की शुरुआत राज्य सरकारों से विचार विमर्श कर किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मनरेगा में 200 दिनों की मजदूरी दी जाए। इसके अलावा राहत और कल्याणकारी योजनाओं के संचालन के लिए 30 हजार करोड़ की आर्थिक सहायता प्रदान की जाए।
  8. छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री राहत कोष का हिसाब जनता के सामने रख दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “मैं आप सबके बीच “मुख्यमंत्री सहायता कोष” का हिसाब रख रहा हूं। मैं बताना चाहूँगा कि बीते 24 मार्च से लेकर 7 मई तक मुख्यमंत्री सहायता कोष में विभिन्न दान दाताओं के द्वारा कुल 56 करोड़ 4 लाख 38 हज़ार 815 रुपए की राशि प्राप्त हुई है।” सीएम भूपेश बघेल ने आगे कहा, “इस फंड से कोरोना की रोकथाम एवं जरूरतमदों की सहायता के लिए राज्य के सभी जिलों को 10 करोड़ 25 लाख 30 हजार रूपए की राशि जारी की जा चुकी है। संकट के समय में आप सरकार पर इतना भरोसा जता रहे हैं तो पारदर्शिता को बरकरार रखना मेरा भी कर्तव्य है। विश्वास है आपका सहयोग आगे भी मिलेगा।”
  9. पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टर अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक में लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि लोगों की जिंदगी बचानी जरूरी है, तीन महीने के लिए वित्तीय मदद दी जाए। कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि टेस्टिंग के लिए रणनीति बनाई जाए।
  10. पीएम मोदी की अध्यक्षता में राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि संघीय ढांचे को केंद्र सरकार बरकरार रखे। उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे समय में केंद्र को राजनीति नहीं करनी चाहिए।
  11. दिल्ली एम्स में भर्ती पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की हालत स्थिर है। बुखार के अन्य कारणों का पता लगाने के लिए उनकी जांच की जा रही है। एम्स के कार्डियोथोरेसिक सेंटर में उनका इलाज जारी है। न्यूज़ एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से यह खबर दी है। मनमहोन सिंह को रविवार रात को सीने में दर्द की शिकायत के बाद दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया था।
  12. IRCTC की वेबसाइट हैंग होने की वजह से रेल टिकटों की बुकिंग शाम 6 बजे से हुई। IRCTC ने यह जानकारी दी है। शाम 4 बजे से टिकटों की बुकिंग होनी थी, लेकिन वेबसाइट काम नहीं करने की वजह से टिकटों की बुकिंग शुरू नहीं हो पाई।
  13. खाद्य मंत्रालय ने राशन कार्ड को आधार से जोड़ने की समय सीमा सोमवार को सितंबर के अंत तक बढ़ा दी है। साथ ही जोर देकर कहा कि आधार से जुड़े नहीं होने के बावजूद लाभार्थियों को कार्ड पर उनके हिस्से का राशन मिलता रहेगा। आधार से नहीं जुड़े राशन कार्ड रद्द होने की खबरों पर मंत्रालय ने स्पष्टीकरण जारी करते हुए यह बात कही। आधिकारिक बयान के अनुसार सभी राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों को राशन कार्ड को आधार संख्या से जोड़ने की जिम्मेदारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग की सात फरवरी 2017 की अधिसूचना के आधार पर दी गयी है। इस अधिसूचना को समय-समय पर संशोधित किया जाता रहा है। अब इस काम की समयसीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर 2020 तक कर दिया गया है।
  14. RSS से जुड़े भारतीय मजदूर संघ(BMS) ने कई राज्यों में लॉकडाउन के बीच कुछ श्रम कानूनों को खत्म करने के फैसले पर विरोध जताया है। BMS ने कहा है कि इस वक्त मजदूर समुदाय तमाम मुसीबतों से जूझ रहा है, ऐसे वक्त में श्रम कानूनों को हटाकर मजदूरों की सेवा सुरक्षा को और कमजोर करना गलत है। BMS ने प्रवासी मजदूरों को मुफ्त परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने की भी मांग की है। BMS ने अपनी सभी राज्य इकाइयों से कहा है कि वे संबंधित मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखकर श्रम कानूनों को कमजोर करने का विरोध करें। BMS ने कहा है कि लेबर सेक्टर में किसी तरह का कदम उठाने से पहले राज्य सरकारों को मजदूर संगठनों से चर्चा करनी चाहिए।
  15. सशक्त समूह 9 के अध्यक्ष अजय साहनी ने कहा है है कि  ” आरोग्य सेतु ऐप अब तक 9.8 करोड़ स्मार्टफोन में डाउनलोड किया जा चुका है। यह कल से Jio फीचर स्मार्टफोन पर उपलब्ध होगा। उन्हों ने आश्वस्त किया कि आरोग्य सेतु उपयोगकर्ताओं के डेटा की गोपनीयता पर बहुत काम किया है। ऐप उपयोगकर्ताओं के डेटा से कोई समझौता नहीं किया जाएगा।”
  16. कोरोना मरीजों की डिस्चार्ज नीति को बदल दिया गया है। इस बात की जानकारी देते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि कई देशों ने अपनी नीति में टेस्ट-आधारित रणनीति और समय-आधारित रणनीति में बदलाव किए हैं। हमने भी इस आधार पर बदलाव किए हैं।
  17. गृह मंत्रालय की संयुक्त सचिव पुण्य सलीला श्रीवास्तव ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों के लिए चलाई गई विशेष ट्रेनों के जरिए अब तक 5 लाख से अधिक लोगों को उनके राज्यों में पहुंचाया जा चुका है। अब तक 468 विशेष ट्रेनें चली हैं, जिसमें से कल 10 मई को 101 ट्रेनें चली थीं।
  18. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “अनेक राज्यों द्वारा श्रमकानूनों में संशोधन किया जा रहा है। हम कोरोना के खिलाफ मिलकर संघर्ष कर रहे हैं, लेकिन यह मानवाधिकारों को रौंदने, असुरक्षित कार्यस्थलों की अनुमति, श्रमिकों के शोषण और उनकी आवाज दबाने का बहाना नहीं हो सकता। इन मूलभूत सिद्धांतों पर कोई समझौता नहीं हो सकता।”
  19. कांग्रेस नेता शक्ति सिंह गोहिल ने वीडिय कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रेस से बात करते हुए कहा, “कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी, राहुल गांधी और सीडब्ल्यूसी ने तय किया कि महामारी के वक्त में हम राजनीति को प्राथमिकता नहीं देंगे। हम सरकार का सहयोग करेंगे। अगर पानी हद से बाहर बहेगा, तो हम सरकार को आगाह करेंगे और सकारात्मक सुझाव देंगे।”
  20. सीमित रेल सेवा शुरू करने के केंद्र के फैसले का कांग्रेस के नेता पी चिदंबरम ने स्वागत किया है। साथ ही उन्होंने सीमित सड़क और हवाई यातायात शुरू करने का भी सुझाव दिया।
  21. दिल्ली सरकार सरकार ने पहले भी मजदूरों के खाते में 5000 दिया था और अब एक फिर यानी कल से सरकार मजदूरों के खाते में दोबारा 5,000 रुपए देने जा रही है। इस बात की जानकारी देते हुए दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में काफी मजदूर रहते हैं लॉकडाउन की वजह से लगभग काम बंद हैं, जिससे उन्हें अपना जीवन चलाने में काफी दिक्कतें हो रही है, इसलिए सरकार ने ऐसा फैसला लिया है।
  22. महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने 21 मई को होने वाले राज्य विधान परिषद के चुनाव के लिए मुंबई में अपना नामांकन दाखिल किया। उनके विरोध में कोई नहीं खड़ा है। ऐसे में उद्धव ठाकरे निर्विरोध विधान परिषद सदस्य चुन लिए जाएंगे।
  23. उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के रिवर हाइट्स सोसाइटी बाहरी लोगों के लिए बंद कर दी गई है। जो भी सोसाइटी के लोग बाहर से अपने रिश्तेदारों को लेकर आएंगे उन लोगों को 11000 रुपये का फाइन देना होगा जब तक वो यह फाइन नहीं भरेगा उसका बिजली-पानी कनेक्शन काट दिया जाएगा। रिवर हाइट्स राजनगर के आरडब्लूए के प्रसिडेंट सुबोध त्यागी ने यह जानकारी दी है।
  24. झारखंड में अब तक कोरोना के कुल 160 मामले सामने आए हैं, इसमें 79 सक्रिय मामले हैं और 78 लोगों को डिस्चार्ज किया जा चुका है।
  25. दिल्ली में श्रम मंत्रालय के एक कर्मचारी के कोरोन पॉजिटिव पाए जाने के बाद श्रम शक्ति भवन को प्रोटोकॉल के तहत सील कर दिया गया है। सभी कर्मचारियों को अगले नोटिस तक घर से काम करने की सलाह दी गई है।
  26. पंजाब के अमृतसर के ताहली साहिब थोक कपड़ा बाजार में सुबह 6 बजे से सुबह 10 बजे तक काम करने की अनुमति दी गई है। सब इंस्पेक्टर बलदेव सिंह ने बताया, “सामाजिक दूरियों के मानदंडों का पालन किया जा रहा है।”
  27. केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला सभी राज्यों के मुख्य सचिवों को पत्र लिखकर कहा है कि श्रमिक विशेष ट्रेन रीसिव करने में सहयोग करें और फंसे हुए प्रवासी श्रमिकों के लिए आवागमन की सुविधा प्रदान करें।
  28. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना के लक्ष्ण से जुड़े मामलों के होम आइसोलेशन के लिए संशोधित गाइडलाइन्स जारी की हैं।
  29. कोरोना संकट के बीच जोशीमठ के उप-मंडल मजिस्ट्रेट अनिल चन्याल ने बताया कि 15 मई को जब बद्रीनाथ मंदिर के कपाट खुलेंगे उस समय मुख्य पुजारी समेत कुल 27 लोगों को पूज करने की अनुमति दी जाएगी। ऋद्धालुओं को पूजा की इजाजत नहीं दी जाएगी।
  30. वंदे भारत मिशन के तहत बांग्लादेश के ढाका से 107 भारतीयों को लेकर मुंबई पहुंचा एयर इंडिया का विमान
  31. रेलवे के कार्यकारी निदेशक का दावा- अब तक 450 श्रमिक ट्रेनों से 5 लाख लोगों को उनके राज्य पहुंचाया
  32. तेलंगाना में आज कोरोना के 79 नए केस मिले, राज्य में वायरस से अब तक 30 की मौत
  33. 184 भारतीयों को बहरीन से केरल के कोझिकोड के लिए लेकर आ रहा है एयर इंडिया का विमान
  34. महाराष्ट्र में आज कोरोना के 1230 नए केस, 36 मरीजों ने तोड़ा दम, संक्रमितों की संख्या 23401 हुई
  35. केरल के सीएम पी विजयन की मांग, रेड जोन छोड़कर दूसरे इलाकों में शुरू हो मेट्रो सेवा
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!