E-Shram Portal: 1 माह में 1.7 करोड़ से अधिक पंजीकरण, श्रमिकों में 50 प्रतिशत महिलाएं

मुंबईः असंगठित क्षेत्र और असंगठित रोजगार में 1.71 करोड़ से अधिक श्रमिकों के पंजीकरण के साथ ई-श्रम पोर्टल (E-Shram Portal) ने अपने शुभारंभ का एक माह पूरा कर लिया है। 25 सितंबर तक पोर्टल पर 1,71,59,743 श्रमिकों ने पंजीकरण कराया है। पंजीकृत श्रमिकों में लगभग 50 प्रतिशत महिलाएं हैं।

केन्द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेन्द्र यादव ने मुंबई में असंगठित श्रमिकों को अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना राहत स्‍कीम एवं ई-श्रम कार्ड हेतु स्वीकृति पत्र वितरण के दौरान बताया कि (E-Shram Portal) पर अपना पंजीकरण कराने वाली महिलाओं के कार्यबल प्रतिशत में सप्ताह दर सप्ताह सुधार हुआ है। महिला कामगारों की हिस्सेदारी पहले सप्ताह में लगभग 37 प्रतिशत से बढ़कर नवीनतम सप्ताह अर्थात चौथे सप्ताह में लगभग 50 प्रतिशत हो गई है।

महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक

उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह के आंकड़ों के विश्लेषण से जानकारी मिलती है कि घरेलू कार्य से जुड़ी महिला कामगारों का एक बड़ा हिस्सा स्‍वयं को पोर्टल पर पंजीकृत करवा रहा है। यह व्यवसाय की एक श्रेणी है जहाँ महिलाओं की संख्या पुरुषों से अधिक है। इसके अलावा, महिलाएं कृषि जैसे क्षेत्रों में श्रमिकों के रूप में, खाद्य उद्योग में सहायक और मशीन ऑपरेटरों के रूप में, परिधान उद्योग में सहायक और दर्जी के रूप में, तंबाकू/बीड़ी रोलिंग की छोटी इकाइयों में और स्वास्थ्य उद्योग में आशा/एएनएम के रूप में कार्यबल का पर्याप्त अनुपात रखती हैं।

2 लाख रुपये तक का बीमा प्राप्त करने के पात्र

E-Shram Portal पर अपने विचार व्‍यक्‍त करते हुए केंद्रीय मंत्री ने असंगठित क्षेत्र के प्रत्येक श्रमिक का पोर्टल पर पंजीकरण होने की इच्छा व्यक्त की। उन्‍होंने कहा कि पंजीकरण आवश्यक है, ताकि हम जान सकें कि प्रत्येक व्‍यवसाय में कितने श्रमिक हैं। पोर्टल पर पहले ही 400 से अधिक व्‍यवसायों का प्रतिनिधित्व किया जा चुका है। हम चाहते हैं कि सभी लोग पंजीकरण कराएं ताकि छोटे से छोटा कार्य करने सहित हर श्रमिक सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सके। उन्‍होंने कहा कि इसके अलावा पोर्टल पर पंजीकरण कराने वाले श्रमिक अब 2 लाख रुपये तक का बीमा प्राप्त करने के पात्र हैं। यादव ने व्‍यापार संघों के नेताओं, असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों और नियोक्ताओं के साथ भी वार्तालाप करते हुए विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श किया।

आपको बता दें, E-Shram Portal को आधार के साथ जोड़ा गया है और इसमें पंजीकृत श्रमिकों के नाम, व्यवसाय, पते, शैक्षिक योग्यता, कौशल प्रकार और परिवार के विवरण आदि का विवरण होगा। इस प्रकार यह उनकी रोजगार क्षमता का अधिकतम लाभ उठाने में सक्षम होगा और उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने में सक्षम बनाएगा।

कौन करा सकता है पंजिकरण?

16-59 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाला श्रमिक E-Shram Portal पर पंजीकरण करने का पात्र है। प्रवासी श्रमिक, जीआईजी श्रमिक, प्लेटफॉर्म श्रमिक, कृषि श्रमिक, मनरेगा श्रमिक, मछुआरे, दूधवाले, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू कामगार, रिक्शा चालक और असंगठित क्षेत्र में इसी तरह के अन्य व्यवसायों से जुड़े अन्य कामगार सभी इसमें पात्र हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system