दुबई और खाड़ी देशों की नेटफ्लिक्स को चेतावनी, कहा- स्ट्रीमिंग से पहले साफ कर लें कंटेंट

मुंबईः दुबई सहित अन्य खाड़ी अरब देशों ने नेटफ्लिक्स से उस सामग्री को हटाने का आग्रह किया है, जो इस क्षेत्र में “इस्लामी और सामाजिक मानकों” का उल्लंघन कर रही है। देशों ने नेटफ्लिक्स से टीवी शो के कुछ हिस्सों को सेंसर करने या हटाने के लिए कहा है, जो समान-सेक्स संबंध दिखाते हैं। उन्होंने यह भी चेतावनी दी है कि अगर नेटफ्लिक्स ऐसा करने में विफल रहता है, तो स्ट्रीमिंग के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

इस मामले पर रिपोर्टिंग कर रहे रॉयटर्स के अनुसार, इस मुद्दे को संबोधित करने वाले एक कार्यक्रम में, सऊदी राज्य द्वारा संचालित अल एकबरिया टीवी ने धुंधली-आउट एनीमेशन क्लिप चलाईं, जो दो लड़कियों के बीच समान-सेक्स संबंधों को दिखा रही थीं। रियाद में ऑडियोविज़ुअल मीडिया के सामान्य आयोग के एक बयान के अनुसार, सामग्री सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, बहरीन, ओमान, कतर और कुवैत सहित खाड़ी सहयोग परिषद में मीडिया कानूनों का उल्लंघन करती है।

आयोग ने यह भी चेतावनी दी कि यदि ओटीटी प्लेटफॉर्म आपत्तिजनक सामग्री प्रसारित करना जारी रखता है तो वह “आवश्यक कानूनी कार्रवाई” करेगा।

मंगलवार को, यूएई ने नेटफ्लिक्स सामग्री के बारे में एक समान बयान जारी किया, जिसमें कहा गया था कि यह निगरानी करेगा कि प्लेटफॉर्म अगले दिनों में क्या प्रसारित करता है और देश में “प्रसारण नियंत्रण के लिए अपनी प्रतिबद्धता का आकलन करता है”।

विशेष रूप से, कई मुस्लिम-बहुल देशों में, समान-सेक्स संबंध अवैध हैं। नतीजतन, उन देशों के नियामकों ने अतीत में ऐसी फिल्मों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिनमें ऐसे रिश्ते होते हैं। वे कभी-कभी ऐसी फिल्मों को भी सेंसर कर देते हैं जिनमें गाली-गलौज या नशीली दवाओं का अवैध उपयोग होता है।

इस साल की शुरुआत में, संयुक्त अरब अमीरात और अन्य मुस्लिम देशों ने वॉल्ट डिज़्नी-पिक्सर द्वारा एनिमेटेड फीचर फिल्म “लाइटियर” को सिनेमाघरों में प्रदर्शित होने से प्रतिबंधित कर दिया क्योंकि इसमें नायक हैं जो समलैंगिक संबंधों में हैं।

नेटफ्लिक्स, जो यूएस में स्थित है, में अक्सर ऐसी सामग्री होती है जो विकसित देशों में प्रचलित मानदंडों के अनुरूप होती है। हालाँकि, जब सेवा इसी सामग्री को उन देशों में प्रवाहित करती है जो उदार नहीं हैं और जहाँ सरकारों की यह नियंत्रित करने की प्रवृत्ति है कि लोग क्या देख सकते हैं या नहीं देख सकते हैं, यह कानूनी और नीतिगत मुद्दों में चलता है।

समस्या, हालांकि खाड़ी देशों में उनके कठोर मानदंडों के कारण तीव्र प्रतीत होती है, कुछ ऐसी है जो भारत में भी देखी जा सकती है, जहां स्ट्रीमिंग साइटों पर सामग्री को सेंसर करने के लिए कॉल किया गया है। वास्तव में, नेटफ्लिक्स और अमेज़ॅन प्राइम जैसी कंपनियां अक्सर भारत जैसे बाजारों के लिए अपनी सामग्री को साफ करने के लिए कुछ हिस्सों या संवादों को सेंसर करती हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system