बारिश ने तोड़ी राष्ट्रपति भवन की एक परंपरा, ‘चेंज ऑफ गार्ड’ समारोह के बारे में जानिए सब कुछ

नई दिल्लीः पिछले कुछ दिनों से बिगड़े दिल्ली के मौसस ने राष्ट्रपति भवन की एक खास परंपरा को प्रभावित कर दिया। राष्ट्रपति सचिवालय ने राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में हर शनिवार को होने वाले ‘चेंज ऑफ गार्ड’ समारोह (Change of guard Ceremony) को खराब मौसम के कारण नहीं कराए जाने का निर्णय लिया है।

आपको बता दें,  राष्ट्रपति का अंगरक्षक (PBG), 1773 में स्थापित किया गया, भारतीय सेना की सबसे वरिष्ठ रेजिमेंट है। यह भारत के राष्ट्रपति के लिए औपचारिक कर्तव्यों को पूरा करने वाली एक रेजिमेंट है। PBG कर्मी उत्कृष्ट घुड़सवार, सक्षम टैंक मैन और पैराट्रूपर्स होते हैं।

चेंज ऑफ गार्ड समारोह एक सैन्य परंपरा है जिसका मूल पुरातनता में खो गया है। प्राचीन काल से, महलों, किलों और रक्षा प्रतिष्ठानों में गार्ड और संतरी समय-समय पर बदलते रहते हैं, ताकि सैनिकों के एक नए निकाय को कार्यभार संभाला जा सके। राष्ट्रपति भवन में सेरेमोनियल आर्मी गार्ड बटालियन भारत के राष्ट्रपति के लिए औपचारिक गार्ड और संतरी प्रदान करने के लिए जिम्मेदार है।

समारोह को और अधिक आकर्षक और जनता के अनुकूल बनाने के लिए इसे नया रूप दिया गया है और स्थानांतरित किया गया है। राष्ट्रपतियों के अंगरक्षकों द्वारा उनके औपचारिक समारोह में घुड़सवारी का प्रदर्शन जोड़ा गया है और कार्यक्रम स्थल को राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में स्थानांतरित कर दिया गया है, जहां सार्वजनिक पहुंच आसान है। तीस मिनट के समारोह की शुरुआत पीबीजी सैनिकों के साथ होती है, जो जयपुर कॉलम के पीछे से आर्मी ब्रास बैंड की धुनों पर आगे बढ़ते हुए अपने शक्तिशाली और अच्छी तरह से तैयार किए गए घोड़ों पर सवार होते हैं।

इसके बाद परेड कमांडर मार्च करता है, जिसके ‘वर्ड ऑफ कमांड’ पर 8वीं जम्मू और कश्मीर लाइट इन्फैंट्री (सियाचिन) का गार्ड अंदर जाता है। निरीक्षण के बाद, नया गार्ड पुराने गार्ड के साथ पोजिशन लेता है और दोनों गार्ड राष्ट्रीय सलामी का आदान-प्रदान करते हैं। इसके बाद नया गार्ड गार्ड और संतरी के कर्तव्यों को संभालता है। समारोह पीबीजी द्वारा घुड़सवारी प्रदर्शन और राष्ट्रगान बजाने के साथ समाप्त होता है।

Change of Guard Ceremony को देखने के लिए ऐसे करें आवेदन

समारोह को देखने का अनुरोध वेबसाइट https://presidentofindia.gov.in/rbvisit/rbvisit_cog.aspx पर एक लिंक के माध्यम से ऑनलाइन किया जा सकता है। वैध फोटो पहचान पत्र वाले व्यक्ति को सीटों की उपलब्धता के अधीन चेंज ऑफ गार्ड समारोह नि:शुल्क देखने की अनुमति होगी। समारोह से 40 मिनट पहले प्रवेश खुलेगा और समारोह शुरू होने से 15 मिनट पहले बंद हो जाएगा।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system