Madhyapradesh Election Result: आधी आबादी ने जताया शिवराज पर पूरा भरोसा, गेमचेंजर बनीं लाडली बहना

भोपालः चार राज्यों मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और तेलंगाना के विधानसभा के चुनाव परिणाम आ चुके हैं। तेलंगाना छोड़ कर अन्य तीनों राज्यों में भाजपा ने बाजी मार ली है। तमाम कयासों पर विराम लग चुका है और अब इन राज्यों में सरकार बनाने की तैयारी चल रही है। इस बीच मध्यप्रदेश को लेकर जो बातें कही जा रही हैं वह यह हैं कि यहां शिवराज के लिए महिलाएं संजीवनी बनी हैं। शिवराज सिंह चौहान की लाडली बहना योजना (Ladli Behna Scheme) ने गेमचेंजर का काम किया है। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भी इस बात को स्वीकार किया है कि लाडली बहना योजना गेमचेंजर रही है और इसका क्रेडिट शिवराज सिंह चौहान को जाता है।

आपको बता दें 28 जनवरी 2023 को मध्य प्रदेश की महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन, उनपर आश्रित बच्चों के पालन-पोषण और परिवार में महिलाओं की निर्णायक भूमिका सुदृढ़ करने के उद्देश्य से शिवराज सरकार ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ लेकर आई थी। 15 मार्च 2023 को इसे लॉन्च किया गया।

वहीं मुख्यमंत्री शिवराज ने इस योजना के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाकर प्रतिमाह 3 हजार रुपए तक करने की भी घोषणा की है। इस साल जून महीने में जबलपुर में आयोजित कार्यक्रम में सीएम शिवराज ने कहा था, ”जैसे जैसे पैसों का इंतजाम करता जाऊंगा, वैसे-वैसे इसे बढ़ाता जाऊंगा और 3000 रुपये महीने तक करूंगा।”

Ladli Behna Scheme का लाभ पाने के लिए कैटेगरी

  • महिला की आयु आवेदन के समय 21 वर्ष से कम और 60 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • लाडली बहना योजना के अंतर्गत पात्र महिलाओं के लिए तीन कैटेगरी निश्चित की गई हैं।
  • पहली कैटेगरी में उन महिलाओं को स्कीम का लाभ मिलेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं।
  • दूसरी कैटेगरी के अंतर्गत उन महिलाओं को योजना का लाभ मिलेगा, जिनके पास 5 एकड़ या उससे कम जमीन है।
  • तीसरी कैटेगरी के अंतर्गत उन बहनों को योजना का लाभ मिलेगा, जिनकी सालाना आय 2।5 लाख रुपये या उससे कम है।
  • अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग की सभी गरीब महिलाएं इस स्कीम में आवेदन कर सकती हैं।
  • विवाहिता, विधवा, तलाकशुदा एवं परित्यक्ता बहनें होंगी पात्र।
  • ग्राम पंचायत, वार्ड एवं आंगनवाड़ी केंद्रों में शिविर लगा कर योजना के आवेदन-पत्र भरे जाएंगे।

Ladli Behna Scheme के अलावे शिवराज सरकार ने प्रदेश में महिलाओं के लाभ हेतु कई अन्य कदम भी उठाए हैं जिसका लाभ उन्हे इस चुनाव में चौहान मिला है। शिवराज सरकार ने लाडली बहना योजना के योजना के तहत लाभार्थियों को पक्का घर सहित वित्तीय सहायता प्रदान की है।

Ladli Behna Yojana और उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को 450 रूपए में गैस सिलेंडर दिए गए हैं। गांवों की 15 लाख महिलाओं के लिए कौशल विकास गतिविधियां शुरू की गई हैं। लाडली लक्ष्मियों को जन्म से 21 साल तक कुल 2 लाख रुपये दिएजाने का वादा किया है। गरीब परिवार की छात्राओं को केजी से पीजी तक मुफ्त शिक्षा की व्यवस्था की गई है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system