कर्नाटक के व्हाइटफील्ड में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़; 72 गिरफ्तार, 138 कंप्यूटर जब्त

बेंगलुरुः कर्नाटक के व्हाइटफील्ड में पुलिस ने गुरुवार की रात दो फर्जी कॉल सेंटरों का भंडाफोड़ किया। तलाशी के दौरान कुल 72 कॉल करने वालों को गिरफ्तार किया गया और उनके द्वारा इस्तेमाल किए गए 138 कंप्यूटर जब्त किए गए। फर्जी कॉल सेंटरों पर यह कार्रवाई व्हाइटफील्ड और महादेवपुरा पुलिस की एक संयुक्त टीम द्वारा की गई।

फर्जी कॉल सेंटरों के खिलाफ इस संयुक्त अभियान को सहायक पुलिस आयुक्त और पुलिस उपायुक्त व्हाइटफील्ड की देखरेख में अंजाम दिया गया। टीमों ने व्हाइटफील्ड में एथिकल इन्फोटेक प्राइवेट लिमिटेड और गायत्री टेक पार्क नाम के 2 परिसरों की तलाशी ली। यह ताशी फर्जी कॉल सेंटरों द्वारा चलाए जा रहे संगठित साइबर धोखाधड़ी की जांच के लिए की गई थी। 

जांच से पता चला कि अहमदाबाद, गुजरात के दो किंगपिन युवा स्नातकों को कॉल करने वालों के रूप में काम करने के लिए नियुक्त कर रहे थे। उन्हें ज्यादातर महाराष्ट्र, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली से काम पर रखा गया था।

ठगों के निशाने पर अमेरिकन नागरिक

कॉल करने वालों ने मुख्य रूप से संयुक्त राज्य अमेरिका में पीड़ितों को निशाना बनाया। टेक्स्टिंग और वॉयस मेल जैसे तरीकों का उपयोग करते हुए, कॉल करने वालों ने पीड़ितों को सूचित किया कि उनके खातों (बैंक, अमेज़ॅन एसी, आदि) में धोखाधड़ी की गतिविधि का पता चला है। पीड़ितों ने जब मामले को सुलझाना चाहा तो उनसे निजी और गोपनीय जानकारियां निकाली गईं। भोले-भाले पीड़ितों को उनके सामाजिक सुरक्षा नंबर, बैंक खाते के विवरण आदि का खुलासा करने के लिए बरगलाया गया। आरोपी ने आगे पीड़ितों से पैसे निकालने के लिए अमेज़ॅन गिफ्ट कार्ड, क्रिप्टो करेंसी और वायर ट्रांसफर जैसे अनट्रेसेबल मनी ट्रांसफर ऐप का इस्तेमाल किया।

इसके विरुद्ध व्हाइटफील्ड डिवीजन, साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन में दो मामले दर्ज किए गए थे। मामले आपराधिक प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 454 और 455/2022 के तहत आईटी अधिनियम की धारा 66 सी और 66 डी और भारतीय दंड संहिता की धारा 419 और 420 के तहत दर्ज किए गए थे। विशेष टीमें आगे की जांच कर रही हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system