20.7 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024
-Advertisement-

इरफान पठान बोले- मेरा कॅरियर चैपल ने नहीं, सचिन की सलाह ने किया बर्बाद

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के बेहतरीन स्विंग बॉलर रहे इरफान पठान का कहना है कि उनके क्रिकेट कॅरियर को बर्बाद करने में पूर्व भारतीय कोच ग्रैग चैपल का नहीं बल्कि महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की सलाह है। इरफान ने बतौर स्विंग गेंदबाज काफी नाम कमाया। मगर गेंदबाजी की जगह बल्लेबाजी पर ध्यान लगाने की वजह से उनका कॅरियर खराब हो गया।

क्रिकेट प्रशंसक और विशेषज्ञ चैपल पर पठान का कॅरियर खराब करने का इल्जाम लगाते रहे हैं। पूर्व भारतीय स्विंग बॉलर ने रौनक कपूर से बात करते हुए अपने शुरुआती कॅरियर के बारे में बताया। उनका कहना था कि सचिन तेंदुलकर ने उनको बतौर ऑलराउंडर नंबर तीन पर बल्लेबाजी कराने की सलाह दी थी। चैपल ने उनका कॅरियर खराब नहीं किया।
उन्होंने कहा, “यह बात सही नहीं है कि ग्रेग चैपल ने मेरा कॅरियर खराब नहीं किया। वे भारत से नहीं थे तो उनको निशाना बनाना बहुत आसान हो जाता है।”

चैपल नहीं सचिन का था विचार

इरफान ने कहा, “मैंने अपने संन्यास की घोषणा के समय भी यह बात बताई थी। ग्रेग चैपल ने मुझे बतौर ऑलराउंडर नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए भेजकर मेरा कॅरियर खराब किया तो वास्तव में यह सचिन का विचार था।”

उन्होंने कहा, “सचिन ने राहुल द्रविड़ को सलाह दी थी कि मुझे नंबर तीन पर भेजा जाए। उनका कहना था उनके पास छक्के मारने की करने की ताकत है। वह नई गेंद पर आक्रमण कर सकते है। वह तेज गेंदबाजों को भी खेल सकते हैं।”

उन्होंने कहा, “सबसे पहले मुझे श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में आजमाया गया था। दिलहारा फर्नान्डो ने तब धीमी गेंद करनी शुरू की थी। इसे बल्लेबाज अच्छे से समझ नहीं पाते थे तो विचार यह था कि अगर मैंने उनको खेल लिया तो यह हमारे हक में काम करेगा।”

दीपक सेन
दीपक सेन
मुख्य संपादक