अब 7 सितंबर से शुरू होगी कांग्रेस की 150 दिवसीय भारत जोड़ो यात्रा

नई दिल्लीः सत्तारूढ़ भाजपा के खिलाफ कांग्रेस 7 सितंबर से अपनी 150 दिवसीय ‘भारत जोड़ो यात्रा’ (Bharat Jodo Yatra) की शुरुआत करने जा रही है। कांग्रेस की यह यात्रा कन्याकुमारी से कश्मीर तक होगी, जिसमें 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में 3,500 किलोमीटर की दूरी निरंतर बिना रुके तय की जाएगी।

Bharat Jodo Yatra तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़ और जम्मू-कश्मीर को कवर करने के बाद यह यात्रा अगले साल माहात्मा गांधी के शहादत दिवस पर 30 जनवरी को समाप्त होगी। यात्रा में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता भाग लेंगे, जिसे पार्टी ‘भारत तोडो’ (भारत बांटो) में भाजपा के प्रयासों के जवाब के रूप में पेश करती है।

कर्नाटक में 21 दिनों के लिए ‘यात्रा’ 511 किलोमीटर की दूरी तय करेगी जबकि नेता 19 दिनों के लिए केरल में पदयात्रा पर होंगे।

पहले 2 अक्टूबर से शुरू होनी थी यात्रा

पहले उदयपुर चिंतन शिविर में 2 अक्टूबर को यात्रा शुरू करने की योजना को अंतिम रूप दिया गया था। यात्रा के पुनर्निर्धारण की संभावना तलाशने का निर्णय जुलाई में महासचिवों, प्रभारी संगठनों के प्रमुखों और राज्य अध्यक्षों की बैठक में आया था। इसके बाद केंद्रीय नेतृत्व ने राज्य इकाइयों से तैयारियों के बारे में विचार-विमर्श किया।

यह घोषणा उस दिन हुई जब देश ब्रिटिश शासन के खिलाफ ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन का जश्न मना रहा है और कांग्रेस ने कहना है कि 80 साल पहले इसी दिन महात्मा गांधी के नेतृत्व और प्रेरणा में कांग्रेस ने ‘भारत छोड़ो’ आंदोलन शुरू किया था। जिसने पांच साल बाद हमारे देश को आजादी दिलाई।

कांग्रेस महासचिव (संचार) जयराम रमेश ने कहा कि “आज कांग्रेस ने 7 सितंबर से अपनी कन्याकुमारी से कश्मीर भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने की घोषणा की है। यह 12 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों में एक पदयात्रा है। यह लगभग 3,500 किमी लंबी होगी और लगभग 150 दिनों में पूरी होगी। यात्रा में राहुल गांधी समेत कई नेता शामिल होंगे।

कांग्रेस ने यात्रा में भाग लेने के लिए सभी से अपील की और कहा,”भय, कट्टरता और पूर्वाग्रह की राजनीति और आजीविका विनाश, बढ़ती बेरोजगारी और बढ़ती असमानताओं के अर्थशास्त्र के लिए एक विकल्प प्रदान करने के लिए एक विशाल राष्ट्रीय प्रयास का हिस्सा बनने की इच्छा रखने वाले सभी लोग साथ आएं”।

कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि उन्होंने यात्रा को पुनर्निर्धारित करने का फैसला किया क्योंकि वह हाल के दिनों में पार्टी को मिली गति को बर्बाद नहीं करना चाहती थी। यात्रा के समन्वयक वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह के साथ, राज्य और जिला स्तर पर समन्वयक पहले ही नियुक्त किए जा चुके हैं।

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, “यह भारत के इतिहास की सबसे बड़ी राजनीतिक यात्रा है। यह कांग्रेस के लिए एक बड़ा प्रयोग है। यह पहली बार है कि हम एक बहु-राज्य यात्रा का आयोजन कर रहे हैं।”

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system