कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारतीय रेलवे ने उठाए बड़े कदम

नई दिल्लीः कोरोना वायरस COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में भारतीय रेलवे ने बड़े और सराहनीय कदम उठाए हैं। रेलवे कोविड-19 के लिए 80000 बिस्‍तरों का प्रबंध करने हेतु क्‍वारंटीन / आइसोलेशन सुविधाओं के रूप में काम करने के लिए देश भर में 5000 ट्रेन कोचों को परिवर्तित कर रहा है। इसके लिए जोनल रेलवे द्वारा युद्धस्तर पर कार्य शुरू कर दिया गया है। 3250 डिब्बों का रूपांतरण कार्य पहले ही पूरा हो चुका है।

रेलवे की तरफ से कोराना रोगियों के उपचार के लिए 17 समर्पित अस्‍पतालों और रेलवे अस्‍पतालों के 33 अस्‍पताल ब्‍लॉकों में लगभग 5000 बिस्‍तर चिन्हित किए गए हैं। जबकि भारतीय रेलवे के प्रतिष्ठानों में 11,000 क्‍वारंटीन बिस्‍तर उपलब्ध कराए गए हैं।

रेलवे केये सभी अस्पताल चिकित्सा उपकरण से लैस होंगे। इनमें व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE), वेंटिलेटर आदि की पर्याप्‍त संख्‍या में उपलब्धता महत्वपूर्ण होगी। कोविड -19 से लड़ने के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए वेंटिलेटर, PPE और चिकित्सा उपकरणों को जुटाने हेतु रेलवे के ज़ोन्‍स और उत्पादन इकाइयों द्वारा कदम उठाए गए हैं।

उल्‍लेखनीय है कि रेलवे व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों (PPE) का आतंरिक स्‍तर पर निर्माण  पहले ही शुरू कर चुका है। वह प्रतिदिन लगभग 1000 PPE का निर्माण करने के लिए प्रयासरत है, आगे चलकर इनकी संख्‍या और बढ़ाया जा सकता है।

केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को रेलवे स्वास्थ्य सेवाओं की पेशकश

इसके अलावें देश भर में केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को रेलवे अस्पतालों/ स्वास्थ्य केंद्रों में पहचान पत्र दिखाए जाने पर रेलवे स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system