आर्थिक संकट झेलते श्रीलंका में प्रदर्शनकारियों को राष्ट्रपति राजपक्षे के घर से मिली बड़ी रकम

कोलंबोः आर्थिक संकट के सबसे खराब दौर से गुजर रहे श्रीलंका में राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के घर से बड़ी रकम बरामद की गई है। यह दावा शनिवार को राष्ट्रपति राजपक्षे के घर पर धावा बोलने वाले प्रदर्शनकारियों ने किया है। श्रीलंका के दैनिक समाचार पत्र डेली मिरर के अनुसार, यह बताया गया कि बरामद धन सुरक्षा इकाइयों को सौंप दिया गया।

स्थानीय मीडिया के मुताबिक सोशल मीडिया पर एक वीडियो में, प्रदर्शनकारी उन नोटों को गिनते हुए दिखाई दे रहे हैं, जिनके बारे में उन्होंने दावा किया था कि वे राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास से निकले थे। श्रीलंकाई अधिकारियों ने कहा कि स्थिति को तभी समझा जा सकता है जब वे इसकी जांच करें और प्रासंगिक तथ्य सामने आएं।

बता दें, शनिवार की उथल-पुथल के बाद सोशल मीडिया पर कई नाटकीय वीडियो चल रहे हैं, जहां हजारों प्रदर्शनकारियों ने राजधानी कोलंबो में राष्ट्रपति राजपक्षे के आधिकारिक आवास पर धावा बोल दिया, जिससे उन्हें एक अज्ञात स्थान पर भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

उग्र प्रदर्शकारियों ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे के इस्तीफे की मांग के साथ पुलिस के सुरक्षा घेरे को तोड़ कर उनके घर में घुस गए। प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति के अधिकारिक आवास में बने स्विमिंग पूल में डुबकी लगाई और उनकी रसोई और घर में जमकर रोमांस किया।

मीडिया के अनुसार, चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने देश में शांति बनाए रखने के लिए सभी नागरिकों से सशस्त्र बलों और पुलिस को अपना समर्थन देने का आग्रह किया। उन्होंने ये टिप्पणी ट्राई फोर्स कमांडरों के साथ एक विशेष बयान में की।

इस बीच, श्रीलंका के पर्यटन और भूमि मंत्री हरिन फर्नांडो और श्रम और विदेश रोजगार मंत्री मानुषा नानायकारा ने कहा कि उन्होंने तत्काल प्रभाव से अपने मंत्री पद से हटने का फैसला किया है।

अभूतपूर्व आर्थिक संकट से नाराज श्रीलंकाई प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे के निजी आवास में भी तोड़फोड़ की और उसमें आग लगा दी। डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, सुरक्षा बलों ने कई पत्रकारों पर भी हमला किया जिसके बाद इलाके में और प्रदर्शनकारी जमा हो गए।

आक्रोशित प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस ने वाटर कैनन का सहारा लिया। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले भी दागे लेकिन इसके बावजूद उन्होंने पीएम के घर में घुसकर घर में आग लगा दी।

इस बीच, कोलंबो नगर परिषद (सीएमसी) फायर ब्रिगेड ने कहा कि उन्हें सूचित किया गया था कि कोलंबो में प्रधानमंत्री के निजी आवास में आग लगा दी गई थी और उनकी टीम अशांति के कारण स्थान पर पहुंचने में असमर्थ थी।

विक्रमसिंघे, जिन्हें मई में प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था, ने सरकार की निरंतरता और सभी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की है। श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे ने भी बुधवार को अपने पद से हटने पर सहमति जताई।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system