भारतीय सेना ने यूके में बिखेरा जलवा, कैम्ब्रियन पेट्रोल अभ्यास में जीता स्वर्ण पदक

नई दिल्लीः भारतीय सेना की 4/5 गोरखा राइफल्स (फ्रंटियर फोर्स) की एक टीम ने प्रतिष्ठित कैम्ब्रियन पेट्रोल (Cambrian Patrol Exercise) अभ्यास में भारतीय सेना का प्रतिनिधित्व करते हुए स्वर्ण पदक हासिल किया। यह पेट्रोल अभ्यास 13 से 15 अक्‍तूबर तक ब्रिटेन के ब्रेकन, वेल्स में किया गया था। ब्रिटिश सेना के चीफ ऑफ जनरल स्टाफ जनरल सर मार्क कार्लेटन-स्मिथ ने 15 अक्‍तूबर को एक औपचारिक समारोह में टीम के सदस्यों को स्वर्ण पदक प्रदान किया।

भारतीय सैन्‍य दल ने इस आयोजन में भाग लेते हुए कुल 96 टीमों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा की, जिसमें दुनिया भर से विशेष बलों और प्रतिष्ठित रेजिमेंटों का प्रतिनिधित्व करने वाली 17 अंतर्राष्ट्रीय टीमें शामिल थीं। अभ्यास के दौरान, दुर्गम इलाकों और जबरदस्‍त ठंड के मौसम में इन सैन्‍य बलों के प्रदर्शन के लिए टीमों का मूल्यांकन किया गया था।

Cambrian Patrol Exercise के दौरान दुनिया की दुर्गम स्थितियों के अलावा विभिन्न चुनौतियों का सामना किया गया ताकि युद्ध की परिस्थितियों में उनकी प्रतिक्रियाओं का आकलन किया जा सके। इस वर्ष, 96 भाग लेने वाली टीमों में से, केवल तीन को ही अंतर्राष्ट्रीय पेट्रोलिंग दल के इस अभ्यास के छठे चरण तक स्वर्ण पदक से सम्मानित किया गया है।

भारतीय सेना की टीम की सभी न्यायाधीशों ने विशेष रूप से उनके उत्कृष्ट नौवहन कौशल, पेट्रोल आदेशों को पूरा करने और समग्र शारीरिक सहनशक्ति के लिए भरपूर रूप से सराहना की।

ब्रिटेन की सेना द्वारा आयोजित एक्स कैम्ब्रियन पेट्रोल (Cambrian Patrol Exercise) को मानवीय सहनशक्ति, टीम भावना की महत्‍वपूर्ण परीक्षा माना जाता है। इसे कभी-कभी दुनियाभर की सेनाओं के बीच मिलिट्री पेट्रोलिंग के ओलंपिक के रूप में जाना जाता है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system