31.1 C
New Delhi
Wednesday, June 23, 2021
Advertisement

नेपाल के रास्ते चीन कर रहा भारत को घेरने की तैयारी, तिब्बत सीमावर्ती इलाकों में बसा रहा गांव

Advertisement

नई दिल्लीः भारत और चीन का विवाद भले ही पूर्वी लद्दाख में चल रहा हो, लेकिन चीन की तैयारियां भारत की सीमा के आस-पास हर जगह देखने को मिल रही हैं। उन बॉर्डर्स पर भी जिस पर चीन का कोई अधिकार नही है। हाल ही में जानकारी मिली थी कि चीन भारत-नेपाल और भारत-तिब्बत के सीमावर्ती इलाकों में गांव बसा रहा है और अपनी सेना को नागरिकों के तौर पर वहां बसा भी रहा है। अब इनपुट ये भी मिले हैं कि चीन इन इलाकों में अपने एयरपोर्ट के निर्माण को भी तेजी से पूरा कर रहा है।

नेपाल सीमा के करीब टिंगरी काउंटी पर बना रहा नया एयरपोर्ट

सुरक्षा एजेंसी को मिली जानकारी के मुताबिक चीन अपनी नेपाल सीमा के करीब टिंगरी काउंटी पर एक नया एयरपोर्ट बना रहा है। वैसे तो ये टिंगरी सिक्किम की दूरी भी बेहद कम है। टिंगरी काउंटी से सिक्किम की सीमा का हवाई डिस्टेंस महज़ 70-80 किलोमीटर है और इस एयरपोर्ट के बन जाने से चीन न सिर्फ नेपाल के इलाके बल्कि सिक्किम के नजदीक भी हावी होने की कोशिश कर सकता है।

Advertisement

पूर्वी लद्दाख में उड़े 2 दर्जन चीनी फाइटर प्लेन

भारत और चीन के बीच एक साल से ज्यादा समय से चल रहा सैन्य गतिरोध जारी है। कुछ दिनों की शांति के बाद चीन ने एक बार फिर एक तरह से उकसावे की कार्रवाई शुरू कर दी है। चीनी वायु सेना ने हाल ही में पूर्वी लद्दाख के सामने अपने हवाई अड्डों से एक बड़ा हवाई अभ्यास किया जिसे करीब से देखा गया।

Advertisement

अलर्ट मोड पर है भारतीय सेना

ऐसे में भारतीय सेना भी अलर्ट मोड पर है और चीनी सेना की गतिविधियों पर लगातार पैनी नजर रखे हुए है। चीनी सेना के इस अभ्यास में लगभग 21-22 चीनी लड़ाकू विमानों में मुख्य रूप से J-11 शामिल थे जो SU-27 लड़ाकू विमानों की ही कॉपी हैं। इसके अलावा J-16 विमान भी उड़ान भरते हुए नजर आए। भारतीय सशस्त्र बल भी पूरी तरह से सतर्क हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!