कोईलवर सोन नद पर बने पुल का दूसरा लेन शुरु, केंद्रीय मंत्री गडकरी ने किया उद्घाटन

पटनाः कोईलवर में सोन नद पर NH- 30 (नया NH- 922) के मार्गरेखन पर ₹266 करोड़ की लागत से अब्‍दुलबारी सेतु के समांतर 6-लेन के नये पुल का उद्घाटन शनिवार को केन्‍द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी किया। इस अवसर पर बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने विडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्‍यम से उपस्थित गणमान्‍य अतिथियों एवं मंच पर उपस्थित केन्‍द्रीय ऊर्जा मंत्री, राजकुमार सिंह, विधान परिषद अध्‍यक्ष, अवधेश नारायण सिंह, कृषि मंत्री, बिहार, अमरेन्‍द्र प्रताप सिंह, केन्‍द्रीय राज्‍य मंत्री, अश्विनी कुमार चौबे एवं अन्‍य गणमान्‍य लोगों का स्‍वागत किया।

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि भारतमाला परियोजना के अंतर्गत गोरखपुर से सिलि‍गुड़ी, रक्‍सौल से हल्दिया, बनारस से कोलकाता एक्‍सप्रेसवे के माध्‍यम से बिहार में एक्‍सप्रेसवे निर्माण का कार्य प्रारंभ हो रहा है। नवनी ने बताया कि बिहार सरकार इन परियोजनाओं को पूर्ण कराने हेतु प्रतिबद्ध है और इस संबंध में राज्‍य सरकार के स्‍तर से हर जिम्‍मेदारी पूर्ण की जाएगी।

उन्‍होंने शाहबाद के निवासियों को इस उद्घाटन के अवसर पर बधाई देते हुए कहा कि शाहबाद क्षेत्र में सड़क आधारभूत संरचना के विकास के लिए राज्‍य सरकार प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने बताया कि कोईलवर-आरा-बक्‍सर पथ का निर्माण, बक्‍सर में गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल के साथ दिसम्‍बर, 2022 में पूर्ण हो जाएगा। उनके द्वारा यह भी बताया गया कि आरा-मोहनियां पथ का निर्माण जुलाई, 2023 में पूर्ण हो जाएगा। इस पथ में आरा शहर के पास बामपाली से असनी तक ग्रीन फिल्‍ड 4-लेन सड़क का भी निर्माण कराया जा रहा है, जिसका भू-अर्जन कार्य हर हाल में जून तक पूर्ण कर लिया जाएगा। उन्‍होंने जानकारी दी की आरा शहर के अंदर कायम नगर से जीरो माइल के लिए भारत सरकार से प्राप्‍त राशि से रू० 96 करोड़ की लागत से 4-लेन विकसित किया जाएगा तथा धरहरा से चंदवा मोड़ तक 8.5 कि०मी० लम्‍बे पथ का निर्माण राज्‍य सरकार द्वारा अपने संसाधन से किया जाएगा।

पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने केन्‍द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री के पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे को पटना तक विस्‍तारित किये जाने की घोषणा का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा कि पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे पटना से जुड़ जाने के कारण पटना से नई दिल्‍ली  तक का सफर आसान हो जाएगा और इससे व्‍यवसाय हित भी राज्‍य का होगा।

उन्‍होंने बताया कि इस क्षेत्र में कई पुलों का भी निर्माण किया गया है और कई योजनाएं पूर्ण होने के करीब है। बिहार में पुलों के रख-रखाव के संबंध में उन्‍होंने बताया कि राज्‍य सरकार शीघ्र ही ब्रीज मेंटेंस पॉलिसी लागू करेगी, जिससे राज्‍य में पुलों का समुचित एवं ससमय रख-रखाव हो सकेगा।

उनके द्वारा बताया गया‍ कि केन्‍द्र एवं राज्‍य में दोनों जगह एन०डी०ए० की सरकार होने से राज्‍य की विकास में डबल इंजन से गति प्रदान की जा रही है। उन्‍होंने इस अवसर पर केन्‍द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री को राज्‍य में आधारभूत संरचनाओं के विकास में सहयोग देने के लिए धन्‍यवाद दिया।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system