क्या आपके SBI सेविंग खाते से भी कटे हैं ₹330? जानिए क्यों काटता है पैसा और इसे कैसे रोकें

मुंबईः यदि आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में आपका बचत खाता है और आपकी जानकारी के बगैर आपके खाते से कुछ कटौतियां हो रही हैं, तो यह लेख आपकी मदद कर सकता है। इस लेख में हम आपको आपके SBI खाते से 330 रुपये की कटौती के बारे में बताने जा रहे हैं।

जैसा की आपको पता है भारतीय स्टेट बैंक (SBI) शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में सेवा प्रदान करने वाला सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक है। 40 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं के साथ, यह लगभग हर भारतीय का बैंक है। दुख तब होता है जब आपकी मेहनत की कमाई आपके खाते से कट जाती है। तो, अगर आपके SBI बचत खाते से भी कटौती हुई है, तो यह लेख आपके लिए है।

आपके SBI खाते से क्यों कटे 330 रुपये?

यदि SBI ने आपके बचत बैंक खाते से 330 रुपये डेबिट किए हैं, तो यह प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के खाते में गया है। इस योजना के तहत बैंक आपको केंद्र सरकार की इस योजना के तहत आकस्मिक बीमा कवर प्रदान करता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) क्या है?

PMJJBY केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित बीमा योजना है जो 18 से 50 वर्ष की आयु के लोगों के लिए उपलब्ध है। 2 लाख रुपये का जीवन कवर एक वर्ष की अवधि के लिए होगा और नवीकरणीय होगा। किसी भी कारण से बीमाधारक की मृत्यु के मामले में इस योजना के तहत जोखिम कवरेज 2 लाख रुपये है। प्रीमियम 330 रुपये से 436 रुपये प्रति वर्ष के बीच है, जो आपके द्वारा चुने गए विकल्प के अनुसार आपके बैंक खाते से एक किस्त में ऑटो-डेबिट किया जाना है।

PMJJBY प्रीमियम कटौती

पॉलिसी अवधि के मध्य के दौरान पहली बार PMJJBY के तहत नामांकित होने वालों के लिए, नीचे दिए अनुसार आनुपातिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इस प्रकार, यदि नामांकन अलग-अलग महीनों के दौरान होता है, तो कटौती उसी के अनुसार होगी।

  • जून, जुलाई और अगस्त 330 रुपये का वार्षिक प्रीमियम देय है।
  • सितंबर, अक्टूबर और नवंबर 3 तिमाहियों में प्रीमियम 86 रुपये यानी 258 रुपये देय है।
  • दिसंबर, जनवरी और फरवरी 2 तिमाहियों में प्रीमियम 86 रुपये यानी 172 रुपये देय है।
  • मार्च, अप्रैल और मई 1 तिमाही प्रीमियम @ 86 रुपये देय है।
  • अपने SBI खाते से 330 रुपये की कटौती कैसे रोकें?

यदि आप अपने SBI बचत खाते से 330 रुपये की कटौती को रोकना चाहते हैं, तो आपको बस अपनी शाखा में जाना होगा और एक आवेदन देना होगा/एक फॉर्म भरना होगा जिसमें बैंक से आपकी ‘प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना’ (PMJJBY) सदस्यता बंद करने के लिए कहा जाएगा। बैंक आपके अनुरोध पर कार्रवाई करेगा और यह एक सप्ताह के भीतर प्रभावी हो जाएगा। इसके बाद आपके खाते से कोई कटौती नहीं होगी।