आगरा के किसान को खेत के नीचे दबे मिले 4 हजार साल पुराने तांबे के हथियार

आगराः मैनपुरी जिले के एक खेत में खुदाई के दौरान बड़ी संख्या में तांबे की तलवारें और हापून का पता चला है जो लगभग 4,000 साल पहले के हैं। एक किसान अपने खेत को समतल कर रहा था जब उसे इन “रोमांचक” निष्कर्षों पर ठोकर लगी। पहले तो , किसान ने सोचा कि कलाकृतियाँ सोने-चाँदी की हैं इसलिए उसने घर जाकर उन्हें छिपा दिया। लेकिन जल्द ही, पुलिस को घटना की भनक लग गई और भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) को सूचित किया गया।

विशेषज्ञों के अनुसार, हथियारों का पता लगभग 4,000 साल पहले तांबे के युग से लगाया जा सकता है। ये तांबे के होर्ड ताम्रपाषाण काल ​​के हैं और गेरू रंग के मिट्टी के बर्तनों (ओसीपी) की उपस्थिति सीधे इस समय से जुड़ी हुई है। पुरातत्व विभाग के अधिकारी ने विस्तार से बताया कि कैसे द्वापर युग के दौरान कांस्य विशेष धातु हुआ करता था। हालांकि, सबूतों से पता चला है कि “इस तरह के होर्डिंग उपकरणों” के निर्माण के समय तांबा अधिक प्रचलित था। अधिकारी ने आगे कहा, “क्या पता लगाने की जरूरत है कि हथियार एक क्लस्टर में क्यों पाए गए। हथियारों को ले जाया जा रहा था या उन्हें वहां बनाया जा रहा था?”

अधीक्षण पुरातत्वविद्, राज कुमार ने कहा, “हथियारों की उपस्थिति इंगित करती है कि इस उम्र के लोग लड़ाई में शामिल थे और यह जमीन या अधिकारों के लिए बड़े समूहों के बीच हो सकता था। इन हथियारों की मदद आम आदमी नहीं कर सकता था।”

ओसीपी संस्कृति, जिसके निशान मैनपुरी में पाए गए हथियारों के समूह में पाए गए थे, जो 2,000 और 1,500 ईसा पूर्व के बीच थे। इस क्षेत्र में कई अन्य खोजें भी हुई हैं जो इसी युग की हैं। यह हाल ही में पाए गए हथियारों के 2,000 ईसा पूर्व (4,000 साल पहले) के पुराने होने के दावों का समर्थन करता है। एकत्र किए गए नमूनों पर कार्बन डेटिंग परीक्षण के बाद उम्र की पुष्टि की गई।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system