हरियाणा सरकार का ऐलान- ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट को मिलेगी ₹ 6 करोड़ की प्रोत्साहन राशि

चंडीगढ़ः हरियाणा सरकार ने प्रदेश में खेल को बढ़ावा देने की नियत से एक बड़ी घोषणा की है। सरकार ने बुधवार को घोषणा की है कि आगामी टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को वह 6 करोड़ रुपये की नकद राशि से सम्मानित करेगी। इसके अलावें सरकार रजत विजेताओं को ₹4 करोड़ देगी और कांस्य पदक विजेताओं को ₹2.50 करोड़ मिलेंगे।

इस बात की घोषणा प्रदेश के खेल मंत्री संदीप सिंह ने अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के साथ ओलंपिक पदक विजेताओं की बातचीत के अधार पर की। संदीप ने यह भी कहा कि आगामी टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले 30 खिलाड़ियों को सरकार की तफ से तैयारी राशि के रूप में 5-5 लाख प्रदान किए गए हैं।

राज्य सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वालों को सरकारी नौकरी दी जाएगी, ताकि युवाओं को खेलों के प्रति प्रोत्साहित किया जा सके। खट्टर ने कहा कि खेल विभाग में सरकारी नौकरी पाने के अलावा अंतरराष्ट्रीय स्तर के पदक विजेताओं की नियुक्ति शिक्षा और अन्य विभागों में प्रतिनियुक्ति के आधार पर की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने खेलों को बढ़ावा देने के लिए नीति बनाई है।

बयान में कहा गया है कि इस नीति के तहत खिलाडिय़ों को मिले मेडल के हिसाब से 3 फीसदी आरक्षण के साथ सरकारी नौकरी भी दी जा रही है। इसके अलावा, सरकार राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्टेडियमों के नवीनीकरण के साथ-साथ बुनियादी ढांचे को बढ़ा रही है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system