रुला गया हंसाने वाला: नहीं रहे हंसी के जादूगर मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव

नई दिल्लीः गजोधर भैया के नाम से विख्यात देश के जानेमाने हास्य कलाकार, हंसी के जादूगर राजू श्रीवास्तव अब नहीं रहे।  58 साल के राजू श्रीवास्तव को 10 अगस्त को सीने में दर्द और जिम में वर्कआउट के दौरान गिरने के बाद दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था, जहां कुछ दिन पहले उनकी हालत में सुधार देखा गया था। इधर फिर से उनकी हालत खराब होने लगी और आज सुबह लगभग 10 बजे उनका निधन हो गया।

सभी आधिकारिक कागजी कार्रवाई पूरी करने के बाद राजू श्रीवास्तव के शव को उनके परिवार को सौंपा जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राजू के शव को सबसे पहले द्वारका स्थित उनके घर पर ले जाया जाएगा, जहां अंतिम दर्शन के लिए कुछ देर रखे जाने के बाद बाद गुरुवार को दिल्ली के निगम बोध घाट पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा।

आसान नहीं था राजू श्रीवास्तव की कामयाबी का सफर

25 दिसंबर 1963 को कानपुर में जन्मे राजू श्रीवास्तव के पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव मशहूर कवि थे। वह बलाई काका के नाम से कविता करते थे। पिता के हुनर का छाप राजू पर हमेशा देखा गया। वे एक सफल हास्य कलाकार बनकर हमेशा याद किए जाते रहेंगे। हालांकि, कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की उपलब्धियों का यह सफर इतना आसान नहीं था। वे 80 के दशक में कई सपने आंखों में लेकर मुंबई आए थे। इस बड़े शहर में उनके शुरुआती दिन बेहद संघर्षपूर्ण थे। घर से जो थोड़े-बहुत पैसे लेकर वे मायानगरी में आए थे, वे खत्म होने लगे तो पेट भरने के लिए उन्होंने टैक्सी चलाना शुरू कर दिया। बाद में, राजू को कुछ फिल्मों में छोटे किरदार मिले। उन्हों ने तेजाब (1988), मैंने प्यार किया (1989) और बाजीगर (1993) जैसी फिल्मों में छोटी भूमिकाएँ कीं। आगे चलकर उन्हें दूरदर्शन पर एक शो मिला और देखते-देखते शुर्खियों में छा गए।

राजू का पहला बड़ा ब्रेक

राजू श्रीवास्तव का पहला बड़ा ब्रेक टी टाइम मनोरंजन के साथ था। यह एक कॉमेडी शो जो 1994 में दूरदर्शन पर प्रसारित हुआ। बाद में उन्हें शक्तिमान में धुरंधर सिंह के रूप में देखा गया – एक ऐसा शो जो हमेशा 90 के दशक के हर बच्चे के दिल के करीब रहेगा। हालाँकि, द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज (TGILC) राजू श्रीवास्तव के पेशेवर जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ था।

Read also: कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की हालत फिर से गंभीर, प्रशंसक कर रहे ठीक होने की दुआएं

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज एपिसोड से राजू बन गए गजोधर भैया

वह 2005 में कॉमेडी रियलिटी शो के पहले सीज़न में एक प्रतियोगी के रूप में दिखाई दिए। सुनील पाल विजेता थे, जबकि राजू दूसरे रनर-अप थे, लेकिन यह ज्यादातर राजू के वीडियो क्लिप थे जो उन दिनों वायरल हुए थे। लोगों ने द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज एपिसोड से गजोधर भैया के रूप में उनके गिग्स के रिकॉर्ड किए गए टुकड़ों को साझा किया – एक ऐसा चरित्र जिसे उन्होंने अमर बना दिया – अपने दोस्तों और परिवार को खुश करने के लिए।

द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के बाद, राजू श्रीवास्तव ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने अपने स्टैंड-अप कॉमेडी एक्ट में अपने गहन अवलोकन को शामिल किया। उनकी परफेक्ट कॉमिक टाइमिंग हर बार स्टेज पर दर्शकों को लुभाने में कामयाब रही। टीजीआईएलसी में आने के लगभग चार साल बाद, राजू श्रीवास्तव को 2009 में बिग बॉस 3 में एक प्रतियोगी के रूप में देखा गया था। उनका शो में एक छोटा लेकिन यादगार कार्यकाल था। नच बलिए में उनकी संक्षिप्त उपस्थिति भी थी, जहां उन्होंने अपनी पत्नी शिखा श्रीवास्तव के साथ भाग लिया।

2007 और 2014 के बीच, राजू श्रीवास्तव कॉमेडी सर्कस पर नियमित थे। और हर बार उन्होंने अपने एक्सप्रेशन्स और शानदार मिमिक्री से शो को खास बना दिया। द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज के लिए दीवाली स्पेशल एक्ट में विभिन्न प्रकार के पटाखों के रूप में दिखाई देने वाले समय को कौन भूल सकता है?

पीएम मोदी ने जताया शोक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, मेगा स्टार अमिताभ बच्चन, अभिनेता अक्षय कुमार और कपिल शर्मा सहित देश की कई हस्तियों ने हास्य अभिनेता राजू श्रीवास्तव के निधन पर शोक व्यक्त किया है प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, “राजू श्रीवास्तव ने हंसी, हास्य और सकारात्मकता के साथ हमारे जीवन को रोशन किया। वह हमें बहुत जल्द छोड़ कर चले गए, लेकिन वर्षों तक अपने शानदार काम की बदौलत वह अनगिनत लोगों के दिलों में छाए रहेंगे। उनके निधन से दु:ख पहुंचा है। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।”

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system