लॉकडाउन में भी यूरो वर्ल्ड स्कूल अपने छात्रों को दे रहा ऑनलाइन ट्यूशन

रोहतासः लॉकडाउन में छात्रों की पढ़ाई सुचारु रूप से जारी रखने के लिए कई स्कूलों ने अब ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू कर दिया है। यह पद्धति कमोंबेश हर स्कूल द्वारा अपनाई जाने लगी है। बात नोखा कि करें, तो यहां प्ले स्कूल की आधारशिला रखने वाला यूरो वर्ल्ड स्कूल (Euro world school) भी छात्रों की पढ़ाई को निर्बाध जारी रखने के लिए इस पद्धति को अपना चुका है।

यूरो वर्ल्ड स्कूल (Euro world school) पिछले 18 दिनों से अपने छात्रों को अनवरत ऑनलाइन शिक्षण सेवा दे रहा है। इसके लिए स्कूल ने अभिभावकों को वर्ग शिक्षकों का मोबाइल और Whatsapp नंबर जारी किया है। इन नंबरों के जरिए शिक्षक हर रोज छात्रों को होमवर्क देने से लेकर उसकी जांच तक ठीक वैसे ही कर रहे हैं, जैसे स्कूल में होता रहा है।

यूरो वर्ल्ड स्कूल (Euro world school) के प्रचार्य विश्वास रंजन की मानें तो लंबी अवधी तक स्कूल के बंद रहने से सबसे ज्यादा प्रभाव छोटे बच्चों पर पड़ता है। छोटे बच्चों की पढाई में एक बार गैप आ जाता हैं, तो उस गैप को भरने में अभिभावक और शिक्षक को फिर से उतनी ही मेहनत करनी होती है जितनी पहले दिन विद्यालय लाने में करनी पड़ी थी। ऐसे में यह जरूरी है कि उन्हे पढाई से जोड़े रखा जाए।

विश्वास रंजन ने अभिभावकों से अपील की है कि वे इसे गंभीरता से लें और अपने काम से हर रोज कम से कम 2 घंटे का वक्त निकालकर बच्चों का होमवर्क पूरा करवाएं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से शिक्षक इसे गंभीरता से ले रहे हैं वैसे अगर अभिभावक का सहयोग मिलता रहा, तो बच्चों की पढ़ाई पर  पड़ने वाले लॉकडाउन से उत्पन्न बाधा के प्रभाव को कम किया जा सकता है।