ओडिशा के मयूरभंज स्थित STR और केंदुझार में बाघों की गणना शुरू

भुवनेश्वरः ओडिशा सरकार ने मयूरभंज के सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व में अपनी बाघों की गणना शुरू की। गणना सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगी। गिनती के लिए सिमिलिपाल टाइगर रिजर्व (STR) को तीन ब्लॉकों में विभाजित किया गया है। यह प्रक्रिया 25 अक्टूबर 2023 तक जारी रहेगी।

उल्लेखनीय है कि NTCA ने कुछ दिन पहले बाघों की गणना की थी। प्रदेश में 20 बाघों की रिपोर्ट दी गई थी लेकिन, राज्य सरकार ने कहा है कि यह रिपोर्ट गलत है और गिनती शिमिलिपाल दक्षिण, उत्तर, सतकोशिया, बिशोई, कप्तिपाड़ा और बारीपदा डिवीजनों में की जाएगी।

पूरे टाइगर रिजर्व को तीन ब्लॉकों में बांटा गया है। गिनती ब्लॉक-1, ब्लॉक-2 और ब्लॉक-3 में होगी। जानकारी के अनुसार सिमिलिपाल जंगल के 200 से अधिक बीट हाउसों से लगभग 700 वन विभाग के कर्मचारी इस अभ्यास में शामिल होंगे। वन विभाग की योजना सभी कर्मचारियों को 209 टीमों में तैनात करने की है। इसी तरह, वन विभाग बाघों की गणना के सुचारू संचालन के लिए 500 से अधिक कैमरों का उपयोग करने की योजना बना रहा है।

शिमिलिपाल टाइगर रिजर्व के उप निदेशक सम्राट गौड़ा ने कहा कि गणना के लिए विस्तृत व्यवस्था की गई है। “हम बाघों की गतिविधियों पर बारीकी से नजर रख रहे हैं और तदनुसार कैमरे लगा रहे हैं। शिमिलिपाल टाइगर रिजर्व एक विशाल क्षेत्र है। हमने पूरे रिजर्व को तीन क्षेत्रों में विभाजित किया है और तदनुसार वन अधिकारियों को तैनात किया है।”

इसी तरह केंदुझार जिले में बाघों की गणना शुरू हो गयी है। काउंटिंग के लिए 75 टीमें तैनात की गई हैं। अलग-अलग इलाकों में 55 कैमरे लगाए गए हैं। यह प्रक्रिया 15 नवंबर 2023 तक जारी रहेगी।

केंदुझार डीएफओ धनराज एचडी ने कहा, “हमने केंदुझार जिले में बाघों की जनगणना शुरू कर दी है। हमने बाघों की जनगणना के सुचारू संचालन के लिए 75 टीमों का गठन किया है। बाघ की पहचान के लिए विभिन्न स्थानों पर 55 कैमरे भी लगाए गए हैं। गणना समापन के बाद हम विभाग को एक रिपोर्ट सौंपेंगे।”