INDIA से ज्यादा NDA में घमासान, मोदी की सभा में नहीं दिखे चिराग और कुशवाहा

पटनाः INDI ब्लॉक से ज्यादा NDA में घमासान की आहट सुनाई पड़ रही है। लोकसभा चुनाव में अब बहुत कम वक्त बचा है। सभी सियासी दल अपने-अपने गुणा-गणित बिठाने में जुट गए हैं। भाजपा ने 135 उम्मीदवारों वाली अपनी पहली सूची भी जारी कर दी है, लेकिन बिहार में क्या होगा इस पर संशय बरकरार है। कई सियासी दल जो NDA के घटक हैं उनमें सामंजस्य और असंतुष्टि भी साफ दिखाई दे रही है। पार्टियों के नेता NDA से दूर नज़र आ रहे हैं, जिनमें चिराग पासवान और उपेन्द्र कुशवाहा स्पष्ट दिखाई दे रहे हैं।

दरअसल 2 मार्च, शनिवार को बिहार के औरंगाबाद और बेगूसराय में प्रधानमंत्री मोदी का बड़ा कार्यक्रम आयोजित था, जिसमें बिहार के सभी नेता जिनकी पार्टी NDA के घटक दलों में शामिल हैं वे मंच पर मंचासिन थे, लेकिन चिराग पासवान और उपेन्द्र कुशवाहा कहीं नज़र नहीं आए। यहां तक कि दोनों अपनी धरती पर मोदी का अभिनंदन करने भी नहीं पहुंचे। इसे लेकर ऐसा समझा जा रहा है कि वे दोनों NDA में संतुष्ट नहीं हैं।

बता दें 40 लोकसभा सीटों वाले बिहार में भाजपा सहित NDA के 6 घटक दल हैं। इनमें BJP के पास 1, सीएम नीतीश की पार्टी JDU के पास 16, पशुपति पारस की RLJP के 5, चिराग की LJP (R) में 1, जबकि मांझी की HAM (S) और उपेन्द्र कुशवाहा की RLSP का कोई सांसद नहीं है।

सीट को लेकर इन सभी पार्टियों की अपनी-अपनी मांग है, जो अब तक क्लीयर नहीं हो सका है। हालांकि BJP और JDU बड़ी पार्टियां हैं तो अधिकादिक सीटों पर उनकी दावेदारी है, मांझी और पारस की स्थिति भी लगभग साफ है लेकिन कुशवाहा और चिराग की तस्वीर अभी धुंधली है। लिहाजा उनके मोदी के कार्यक्रम में नहीं पहुंचने पर सियासी गलियों संशय का बाजार गर्म है।