बाढ़ में डूबे पाकिस्तान के गांव में रहने को मजबूर महिलाएं, मर्द कर रहे सम्मान की बात

इस्लामाबादः मूसलाधार बारिश के बाद बाढ़ के पानी से घिरे एक छोटे से पाकिस्तानी गांव बस्ती अहमद दीन के 400 निवासी भुखमरी और बीमारी का सामना कर रहे हैं, लेकिन उन्होंने गांव खाली करने से इनकार कर दिया है। निवासियों का कहना है कि एक राहत शिविर के लिए जाने का मतलब होगा कि गांव की महिलाएं अपने परिवार के बाहर के पुरुषों के साथ घुलमिल जाएंगी और इससे उनके “सम्मान” का हनन होगा।

17 साल की शिरीन बीबी से जब पूछा गया कि क्या वह सूखी जमीन पर कैंप की सुरक्षा में जाना पसंद करेंगी, तो उन्होंने कहा, “यह तय करना गांव के बुजुर्गों पर निर्भर है।”

कैसे पाकिस्तान की विनाशकारी बाढ़ एक बुरे सपने में बदल गई

जलवायु परिवर्तन के लिए जिम्मेदार मानसूनी बारिश ने इस गर्मी में पाकिस्तान के बड़े हिस्से को जलमग्न कर दिया है। बस्ती अहमद दीन जैसे ग्रामीण अपने घरों और आजीविका के विनाश से जूझ रहे हैं। पंजाब प्रांत के रोझन इलाके में स्थित बस्ती अहमद दीन के 90 में से आधे से ज्यादा घर तबाह हो गए हैं।

बस्ती अहमद दीन की महिलाओं को कुछ नहीं मिलता

जून में बारिश शुरू होने पर गांव को घेरने वाली कपास की फसल अब बाढ़ वाले खेतों में सड़ रही है, और कभी निकटतम शहर से जुड़ी गंदगी वाली सड़क तीन मीटर (10 फीट) पानी के नीचे है। ग्रामीणों के लिए भोजन और आपूर्ति खरीदने के लिए बाहर निकलने का एकमात्र तरीका खोकली लकड़ी की नावें हैं, जो महंगी भी हैं और उनके ऑपरेटर सामान्य से कहीं अधिक किराया वसूलते हैं।

बस्ती अहमद दीन के परिवारों के पास चिंताजनक रूप से कम मात्रा में भोजन बचा है, और उन्होंने बारिश के बाद जो भी गेहूं और अनाज बचाया है, उसे पूल और राशन देने का फैसला किया है। सहायता पैकेज देने के लिए गाँव आने वाले कई स्वयंसेवकों ने निवासियों से सुरक्षा के लिए जाने की गुहार लगाई है, लेकीन  कोई फायदा नहीं हुआ।

बस्ती अहमद दीन निवासी मुहम्मद आमिर ने गांव में प्रमुख जातीय समूह का जिक्र करते हुए कहा, “हम बलूच हैं। बलूच अपनी महिलाओं को बाहर जाने की अनुमति नहीं देते हैं। बलूच अपने परिवारों को बाहर जाने देने के बजाय भूखे मरना पसंद करेंगे।”

रूढ़िवादी, गहरे पितृसत्तात्मक पाकिस्तान के कई हिस्सों में, महिलाएं तथाकथित सम्मान की एक सख्त व्यवस्था के तहत रहती हैं। यह उनकी आवाजाही की स्वतंत्रता को गंभीर रूप से सीमित करता है और वे अपने परिवार के बाहर के पुरुषों के साथ बिल्कुल भी  बातचीत नहीं कर सकतीं। यहां तक ​​कि महिलाओं को “शर्म” लाने के लिए पुरुषों के साथ बातचीत करके या अपने परिवार के बजाय किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करके मार दिया जा सकता है, जिसे वे चुनते हैं।

पाकिस्तान में बाढ़ जैसी आपदा की स्थिति में, यह परंपरा महिलाओं और लड़कियों को भोजन और चिकित्सा देखभाल जैसी बुनियादी जरूरतों से पूरी तरह से काट सकता है।

अपने परिवारों को वहाँ ले जाने के बजाय, बस्ती अहमद दीन के लोग महंगी नाव को सप्ताह में एक बार सहायता और आपूर्ति के लिए निकटतम राहत शिविर में ले जाते हैं।

गांव के सभी बुजुर्ग पुरुष कहते हैं कि केवल महिलाओं के लिए “आपातकालीन” स्थितियों जैसे कि खराब स्वास्थ्य में छोड़ना स्वीकार्य है। प्राकृतिक आपदाओं की कोई गिनती नहीं है, और मुरीद हुसैन नाम के एक बुजुर्ग ने कहा कि वे 2010 में पिछली विनाशकारी बाढ़ के दौरान खाली नहीं हुए थे। उन्होंने बताया, “हमने तब भी अपना गांव नहीं छोड़ा था।हम अपनी महिलाओं को बाहर जाने की अनुमति नहीं देते हैं। वे उन शिविरों में नहीं रह सकती हैं। यह सम्मान की बात है।”

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system