म्यांमार के जेड खदान में भूस्खलन, 25 की मौत और 14 लापता, बचाव कार्य जारी

म्यांमारः काचिन प्रांत के हपाकांत नगर के बाहरी क्षेत्र में एक जेड खदान में भूस्खलन की घटना में 25 लोगों की मौत हो गई है। इस घटना में 14 लोग लापता बताए जा रहे हैं, जिनकी तलाश और बचाव के लिए सघन रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है।

बता दें रविवार को मूसलाधार बारिश और बाढ़ के कारण जेड खदान में भूस्खलन हो गया था। यह जेड खादान म्यांमार के सबसे बड़े शहर यांगून से लगभग 950 किलोमीटर उत्तर में स्थित है । बताया जाता है यह इलाका दुनिया की सबसे बड़ी और आकर्षक जेड खदानों का सेंटर है।

25 शव बरामद, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

हादसे के बाद सघन बचाव कार्य चलाया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान 25 शव बरामद किए गए। इनके अलावा अभी भी 14 लोग लापता हैं। इस ऑपरेशन से जुड़े लोगों ने बताया कि उन्हें निकालने के लिए बुधवार यानी आज भी बचाव अभियान युद्ध स्तर पर जारी रहेगा।

भारी बारिश और बाढ़ के कारण हुआ भूस्खलन

जानकारी के मुताबिक खनन के दौरान बारिश के कारण लगभग 500 से 600 फीट ऊंचा मिट्टी का ढेर ढह गया था। खराब मौसम के कारण खदान का काम निलंबित कर दिया गया था, लेकिन यहां इकट्ठा लोग कीचड़ में कुछ मिलने की उम्मीद लगाए हुए थे। इसी दौरान यह लोग भूस्खलन की चपेट में आ गए और यह हादसा हो गया।