केंद्र के इस फैसले से राहत की उम्मीद, पेट्रोल-डीजल के बाद अब घट सकते हैं खाद्य तेलों के दाम

नई दिल्लीः पेट्रोल-डीजल सस्ता होने के बाद अब खाद्य तेलों (Edible oil) की कीमत भी घटने के आसार हैं। सरकार ने दो साल के लिए खाने के तेल से कस्टम ड्यूटी खत्म कर दी है। केंद्र सरकार की ओर से सोयाबीन तेल और सूरजमुखी तेल से कस्टम ड्यूटी हटाए जाने का फैसला लिया गया है। यही नहीं सरकार ने सेस को भी मार्च, 2024 तक के लिए खत्म करने का ऐलान किया है। केंद्र के इस फैसले के बाद खाने का तेल सस्ता हो सकता है। हालाकि तेल की कीमतों पर कितना असर पड़ेगा ये अभी घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि खाने के तेलों की कीमत कई रुपए लीटर घट सकती हैं।

वित्त मंत्रालय (Ministry of Finanace) की तरफ से मंगलवार को जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक सालाना 20 लाख टन कच्चे सोयाबीन सूरजमुखी तेल पर वित्त वर्ष 2022-23 2023-24 में कस्टम ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी। सरकार का मानना है इंपोर्ट ड्यूटी में इस छूट से घरेलू कीमतों में नरमी आएगी मुद्रास्फीति को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने एक ट्वीट में लिखा, ‘यह फैसला उपभोक्ताओं को महत्वपूर्ण राहत देगा।

बता दें, सरकार ने तेल की बढ़ती कीमतों के बीच पिछले सप्ताह पेट्रोल-डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। साथ ही इस्पात प्लास्टिक उद्योग में इस्तेमाल होने वाले कुछ कच्चे माल पर इंपोर्ट ड्यूटी हटाने का भी फैसला लिया था। आपको बता दें बता दें कि बहुत जल्द सीएनजी के रेट भी घटने की संभावना जताई जा रही है।