CBI ने किया RJD चीफ लालू यादव के खिलाफ नया मामला दर्ज, कई जगहों पर ली तलाशी

पटनाः राजद सुप्रीमों लालू प्रसाद यादव अभी पुराने कानूनी पचड़ों से बाहर निकल ही नहीं पाए कि अब एक और नई मुसिबत सामने आ गई हैं। CBI ने राजद प्रमुख लालू यादव के खिलाफ एक नया मामला दर्ज किया है। जानकारी के मुताबिक यह मामला लालू यादव के केंद्रीय रेल मंत्री रहने के दौरान हुई भर्तियों से जुड़े कथित भ्रष्टाचार से जुड़ा है। इस मामले में कार्वाई करते हुए CBI ने शुक्रवार सुबह दिल्ली, पटना और गोपालगंज के 16 स्थानों पर तलाशी ली।

लालू की पत्नी राबड़ी देवी के आवास पर CBI की तलाशी के बीच शुक्रवार को भारी पुलिस बल की तैनाती देखी गई। इधर छापेमारी के फौरन बाद राजद नेताओं ने कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया।

1990 से 1997 के बीच बिहार के मुख्यमंत्री रहे 73 वर्षीय लालू यादव को हाल ही में उनके खिलाफ पांचवें चारा मामले में जमानत दी गई थी। चारा घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामलों में से यह आखिरी था, जिसमें राजद नेता को दोषी ठहराया गया था और उन्हें जमानत मिली थी। जमानत के तुरंत बाद, उन्हें इलाज के लिए दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (Delhi AIIMS) में भर्ती कराया गया, जिससे पटना लौटने में देरी हुई।

उनके वकील प्रभात कुमार ने जमानत मिलने के बाद कहा था, “हमने दलील दी थी कि उन्होंने इस मामले में अपनी पांच साल की आधी सजा काट ली है। प्रसाद पहले ही 30 महीने की आधी सजा के मुकाबले 42 महीने जेल में काट चुके हैं। हालांकि सीबीआई ने याचिका का विरोध करते हुए कहा कि उन्हें अभी भी आधी सजा काटनी है। इस मामले में, हमने निचली अदालत की प्रमाणित प्रति जमा की थी। अदालत ने जमानत दे दी है।”

राजद प्रमुख के बेटे तेजस्वी यादव ने पहले भ्रष्टाचार के मामलों को अपने पिता की “भाजपा के खिलाफ लड़ाई” से जोड़ा था। उन्होंने फरवरी में कहा था,”अगर लालू जी बीजेपी से हाथ मिलाते, तो उन्हें राजा हरिश्चंद्र कहते, लेकिन आज वे आरएसएस-बीजेपी के खिलाफ लड़ रहे हैं। इसलिए उन्हें कारावास का सामना करना पड़ रहा है। हम डरेंगे नहीं।”

कांग्रेस की प्रियंका गांधी वाड्रा ने उस समय उनका समर्थन करते हुए कहा था,”भाजपा की राजनीति का प्रमुख पहलू यह है कि जो इसके सामने नहीं झुकते हैं उन्हें हर तरह से सताया जाता है। इस राजनीति के कारण लालू प्रसाद यादव पर हमले हो रहे हैं। मुझे आशा है कि वह न्याय मिलता है।”

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system