अब ‘जलदूत’ बताएगा गांव के कुंए में कितना है पानी

नई दिल्लीः ग्रामीण विकास मंत्रालय ने ‘जलदूत ऐप’ (Jaldoot APP) विकसित किया है। इस ऐप का उपयोग देश के किसी भी गांव के चयनित कुओं के जल स्तर पता लगाने के लिए किया जाएगा। केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री गिरिराज सिंह मंगलवार को नई दिल्ली में आयोजित एक समारोह में “जलदूत ऐप” लॉन्च करेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्रियों के अलावे सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधि वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल होंगे।

Jaldoot App ग्राम रोजगार सहायक (GRS) को वर्ष में दो बार (मॉनसून पूर्व और मॉनसून के बाद) चयनित कुओं के जल स्तर को मापने में सक्षम बनाएगा। प्रत्येक गाँव में पर्याप्त संख्या में माप स्थानों (2-3) का चयन करने की आवश्यकता होगी। जो उस गांव में भूजल स्तर के प्रतिनिधि होंगे।

यह ऐप पंचायतों को मजबूत डेटा के साथ सहायता प्रदान करेगा, जिसका उपयोग आगे कार्यों की बेहतर योजना के लिए किया जा सकता है। भूजल डेटा का उपयोग ग्राम पंचायत विकास योजना (GPDP) और महात्मा गांधी नरेगा योजना अभ्यास के हिस्से के रूप में किया जा सकता है। इसके अलावा इस डेटा का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुसंधान और अन्य उद्देश्यों के लिए भी किया जा सकता है।

देश ने ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में वाटरशेड विकास, वनीकरण, जल निकाय विकास और नवीनीकरण, वर्षा जल संचयन आदि के माध्यम से जल प्रबंधन में सुधार के लिए कई कदम उठाए हैं। हालाँकि, भूजल की निकासी, साथ ही सतही जल स्रोतों का उपयोग देश के कई हिस्सों में गंभीर स्तर पर पहुंच गया है, जिसके परिणामस्वरूप जल स्तर में उल्लेखनीय कमी आई है, जिससे किसानों सहित सभी समुदायों को परेशानी हो रही है। इसलिए देश भर में जल स्तर का मापन और अवलोकन आवश्यक हो गया है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system