28.1 C
New Delhi
Friday, September 24, 2021

द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए भारत-कजाकिस्तान संयुक्त सैन्य अभ्यास 30 अगस्त से

नई दिल्लीः भारत-कजाकिस्‍तान संयुक्‍त प्रशिक्षण प्रयास का 5वां संस्‍करण’ ट्रेनिंग नोड, आइशा बीबी, कजाकिस्‍तान में आयोजित किया जाएगा। यह आयोजन 30 अगस्‍त से 11 सितम्‍बर तक किया जाएगा। यह दोनों देशों की सेनाओं के बीच एक संयुक्‍त प्रशिक्षण अभ्‍यास है जो भारत और कजाकिस्‍तान के द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करेगा। इस सैन्‍य अभ्‍यास से दोनों देशों की सेनाओं के बीच आपसी विश्‍वास को बढ़ावा मिलेगा और अंतर संचालन तथा बेहतर विधियों को अपनाने में सक्षम होने का अवसर मिलेगा।

Advertisement

इस अभ्‍यास में भारतीय सेना की टुकड़ी का प्रतिनिधित्‍व बिहार रेजि‍मेंट की एक बटालियन करेगी, जिसमें एक टुकड़ी कमांडर की अगुवाई में कुल 90 सैन्‍य कर्मी शामिल हैं। कजाकिस्‍तान सेना का एक प्रतिनिधित्‍व एक कंपनी समूह द्वारा किया जाएगा। यह सैन्‍य अभ्‍यास भारत और कजाकिस्‍तान के सशस्‍त्र बलों को संयुक्‍त राष्‍ट्र के जनादेश के तहत पहाड़ी, ग्रामीण क्षेत्रों में उग्रवाद और आतंकवाद निरोधी अभियानों में दक्ष करने का एक अवसर प्रदान करेगा।

Advertisement

इस संयुक्‍त अभ्‍यास में दोनों देशों की सेनाओं के बीच पेशेवर रणनीतिक कौशल, उप इकाई स्‍तर पर आतंकवाद विरोधी माहौल में अभियानों की योजना और उनके क्रियान्‍वयन, हथियार चलाने संबंधी कौशल और आतंकवाद तथा उग्रवाद संबंधी अभियानों के अनुभवों को साझा किया जाएगा। यह सैन्‍य अभ्‍यास 48 घंटों के दीर्घकालीन अभ्‍यास के समापन के बाद समाप्‍त होगा, जिसमें आतंकवादियों के अर्धग्रामीण ठिकाने को नष्‍ट करने का परिदृश्‍य शामिल होगा।

Advertisement

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!