24 C
New Delhi
Thursday, February 22, 2024
-Advertisement-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने किया मध्य पूर्व में शांति योजना का ऐलान

वॉशिंगटनः अमरिकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने मध्य-पूर्व में शांति स्थापित करने के लिए अपनी बहुप्रतीक्षित योजना का ऐलान किया है। ट्रंप ने कहा है कि यह दो देशों को लेकर एक ऐसा समाधान है जिसे अमल में लाया जा सकता है। उन्होंने कहा है कि इसके तहत किसी भी इसरायली या फ़लस्तीनी को उनके घरों से उजाड़ा नहीं जाएगा।

व्हाइट हाउस में इसरायली प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतन्याहू के साथ खड़े होकर अपने पीस प्लान की घोषणा करते हुए ट्रंप ने इसे ‘फ़लस्तीनियों के लिए आख़िरी अवसर’ बताया है। हालांकि, फ़लस्तीन पहले ही लीक हो चुके इस प्रस्ताव को ख़ारिज कर चुका है।

व्हाइट हाउस में अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा है, “आज इसरायल ने शांति की ओर एक बड़ा कदम उठाया है। फ़लस्तीनी लोग ग़रीबी और हिंसा के शिकार हैं। कुछ तत्व चरमपंथ और उग्रवाद को बढ़ाने में इन लोगों का इस्तेमाल प्यादों की तरह करके इनका शोषण कर रहे हैं। इन्हें इससे कहीं बेहतर ज़िंदगी मिलनी चाहिए।”

“ये पहला मौका है जब इसरायल ने उस प्रस्तावित नक्शे को जारी किया है जो कि ये बताता है कि इसरायल शांति के लिए किस तरह के क्षेत्रीय समझौते करने के लिए तैयार हुआ है।”

ट्रंप ने बताया है कि इस योजना के तहत पूर्वी येरूशलम में एक फ़लस्तीनी राजधानी बनने की जगह मिलेगी जहां पर अमरीका गर्व के साथ अपना दूतावास खोलेगा। लेकिन अमरीकी राष्ट्रपति ने ये भी स्पष्ट किया है कि इस योजना के तहत इसरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक के क्षेत्रफल में कटौती नहीं की जाएगी।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system