विकीपीडिया जैसे ऑनलाइन स्रोत पूरी तरह भरोसेमंद नहीं- सुप्रीम कोर्ट

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि विकीपीडिया जैसे ऑनलाइन स्रोत पूरी तरह से भरोसेमंद नहीं हैं। ये क्राउडसोर्स्ड और यूजर जनरेटेड एडिटिंग मॉडल पर आधारित हैं, जो भ्रामक जानकारी को बढ़ावा दे सकते हैं।

न्यायमूर्ति सूर्यकांत और न्यायमूर्ति विक्रम नाथ की पीठ ने कहा कि यह उन प्लेटफार्मों की उपयोगिता को स्वीकार करता है जो दुनिया भर में ज्ञान तक मुफ्त पहुंच प्रदान करते हैं।  पीठ ने कानूनी विवाद समाधान के लिए ऐसे स्रोतों का उपयोग करने के प्रति आगाह भी किया है।

पीठ ने मंगलवार को कहा, “हम ऐसा इस कारण से कहते हैं कि ये स्रोत, ज्ञान का खजाना होने के बावजूद, भीड़ से प्राप्त और उपयोगकर्ता द्वारा उत्पन्न संपादन मॉडल पर आधारित हैं जो अकादमिक सत्यता के मामले में पूरी तरह से भरोसेमंद नहीं हैं और भ्रामक जानकारी को बढ़ावा दे सकते हैं जैसा कि अदालत द्वारा पहले भी नोट किया गया है। “

शीर्ष अदालत ने कहा कि अदालतों और न्यायिक अधिकारियों को वकीलों को अधिक विश्वसनीय और प्रामाणिक स्रोतों पर भरोसा करने के लिए राजी करने का प्रयास करना चाहिए।पीठ की ये टिप्पणियां सेंट्रल एक्साइज टैरिफ एक्ट, 1985 की पहली अनुसूची के तहत आयातित ‘ऑल इन वन इंटीग्रेटेड डेस्कटॉप कंप्यूटर’ के सही वर्गीकरण के मामले में एक फैसले में आईं है।

शीर्ष अदालत ने कहा कि निर्णायक अधिकारियों, विशेष रूप से सीमा शुल्क आयुक्त (अपील) ने अपने निष्कर्षों का समर्थन करने के लिए विकिपीडिया जैसे ऑनलाइन स्रोतों का व्यापक रूप से उल्लेख किया था।

दिलचस्प बात यह है कि शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू ने 2010 में फैसला सुनाते हुए “कॉमन लॉ मैरिज” शब्द की परिभाषा के लिए विकिपीडिया का हवाला दिया था।

न्यायमूर्ति काटजू ने चार सूत्री दिशानिर्देश तैयार करने के आधार पर विकिपीडिया पर जानकारी उपलब्ध कराई थी और फैसला दिया था कि लिव-इन रिलेशनशिप को घरेलू हिंसा अधिनियम, 2005 की रोकथाम के तहत विवाह की प्रकृति में “रिश्ते” के रूप में वर्गीकृत करने के लिए इसे संतुष्ट करना चाहिए।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system