हेलिकॉप्टर दुर्घटना में CDS बिपिन रावत समेत 11 सैन्य कर्मियों की मौत, स्तब्ध है पूरा देश

नई दिल्लीः कुन्नूर में सीडीएस बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हेलिकॉप्टर में उनकी पत्नी मधुलिका रावत भी सवार थीं। दोनों की इस दुर्घटना में मौत हो गई। इस हेलिकॉप्टर में 14 लोग सवार थे। इस दुर्घटना के बाद पूरे देश में शोक की लहर दौड़ गई है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के अलावें पूरे देश ने इस घटना पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की है।

शोक संतप्‍त परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करते हुए उपराष्‍ट्रपति ने आज हैदराबाद में एक समारोह के दौरान श्रोताओं से दिवंगत आत्‍माओं के सम्‍मान में दो मिनट का मौन रखने का अनुरोध किया। जनरल रावत के शौर्य और बलिदान को सलाम करते हुए श्री नायडु ने उनके निधन को राष्‍ट्र की अपूर्णीय क्षति बताया तथा हेलीकॉप्‍टर दुर्घटना में हुई असामायिक मौतों को बहुत बड़ी त्रासदी करार दिया है । उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि जनरल रावत के नेतृत्‍व और विज़न के लिए इस राष्‍ट्र की जनता सदैव उनकी आभारी रहेगी।

प्रधानमंत्री ने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा; ‘तमिलनाडु में हेली‍कॉप्टर दुर्घटना से मैं अत्‍यंत दुखी हूं, जिसमें हमने जनरल बिपिन रावत, उनकी पत्नी और सशस्त्र बलों के अन्य कर्मियों को खो दिया। उन्होंने अत्यंत कर्मठता से भारत की सेवा की। मेरी गहरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं।

उन्हों ने आगे कहा, ‘जनरल बिपिन रावत एक उत्कृष्ट सैनिक थे। एक सच्चे देशभक्त के रूप में उन्होंने सशस्त्र बलों और समस्‍त सुरक्षा व्‍यवस्‍था के आधुनिकीकरण में बहुमूल्‍य योगदान दिया। सामरिक मामलों में उनकी दूरदृष्टि असाधारण थी। उनके निधन से मुझे गहरा सदमा पहुंचा है। ओम शांति।‘

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘भारत के प्रथम ‘सीडीएस’ के रूप में जनरल बिपिन रावत ने रक्षा सुधारों सहित सशस्त्र बलों से संबंधित विभिन्न आयामों पर उत्‍कृष्‍ट काम किया। उन्‍हें सेना में अपनी सेवाएं देने का व्‍यापक अनुभव था। भारत कभी भी उनकी असाधारण सेवा को नहीं भूलेगा।’

राष्ट्र के लिए एक बहुत ही दुखद दिन है- अमित शाह

केंद्रीय गृह और सहकारिता मंत्री अमित शाह ने दुर्घटना में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। एक ट्वीट में अमित शाह ने कहा कि “राष्ट्र के लिए एक बहुत ही दुखद दिन है हमने अपने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल बिपिन रावत जी को एक बहुत ही दुखद दुर्घटना में खो दिया है। जनरल बिपिन रावत सबसे बहादुर सैनिकों में से एक थे, जिन्होंने पूरी निष्ठा के साथ मातृभूमि की सेवा की है। उनके अनुकरणीय योगदान और प्रतिबद्धता को शब्दों में व्यक्त नहीं किया जा सकता है। मैं बहुत ही दुखी हूँ”।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि “मैं श्रीमती मधुलिका रावत और सशस्त्र सेनाओं के 11 अन्य कर्मियों के दुखद निधन पर भी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूँ। मेरी संवेदनाएं शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं। ईश्वर उन्हें इस दुखद क्षति को सहन करने की शक्ति प्रदान करें। ग्रुप कैप्टन वरुण सिंह के शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूँ”।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system