4 जनवरी से स्कूल—कॉलेजों को खोलने की इजाजत, लेकिन शर्तों के साथ

पटना: कोरोना संकट के बीच कुछ प्रतिबंधों के साथ बिहार सरकार ने स्कूल—कॉलेजों को खोलने की मंजूरी दे दी है। मार्च से ही कोरोना के फैलाव के कारण स्कूल और कॉलेजों को बंद पड़े हैं। हालांकि 4 जनवरी से खोलने की मंजूरी मिली है लेकिन स्कूल के जूनियर सेक्शन खोलने पर सरकार बाद में विचार करेगी।

सरकार का अहम फैसला

बंद पड़े स्कूल-कॉलेज और दूसरे शिक्षण संस्थानों को खोलने की मांग तोहो रही थी और इस पर राज्य की क्राइसिस मैनेजमेंट टीम बैठक एक दिन पहले हुई थी। फैसला ये हुआ कि स्कूल-कॉलेज को फेज वाइज खोला जायेगा। कोचिंग संस्थानों को भी खोलने की मंजूरी दे दी गयी।

8वीं से 12वीं तक के स्कूल खुलेंगे

बैठक की जानकारी देते हुए मुख्य सचिव दीपक कुमार ने बताया कि चार जनवरी से 8 से 12वीं तक के स्कूल खोले जाएंगे। कॉलेज के फाइनल ईयर के छात्र भी क्लास अटेंड कर सकेंगे। दो सप्ताह के बाद फिर से समीक्षा की जायेगी। अगर सब कुछ सामान्य रहा तो 18 जनवरी से सभी स्कूलों में पहले की तरह पढ़ाई होगी।

कोविड पर विशेष निर्देश

मुख्य सचिव के मुताबिक सरकार स्कूल-कॉलेजों को खोलने के बाद सारी स्थिति पर नजर रखेगी। स्कूलों को कोविड को लेकर विशेष दिशा निर्देश दिये गये हैं। उनकी स्थिति की 15 दिनों के बाद समीक्षा की जाएगी, फिर जूनियर सेक्शन में पढ़ाई शुरू होगी। सरकारी स्कूल के बच्चे को दो-दो मास्क मुफ्त दिया जायेगा। इसी तरह निजी स्कूलों और कोचिंग संस्थानों को बच्चों को मास्क देना होगा। उन्हें सैनिटाइजेशन का भी इंतजाम करना होगा।

अजय वर्मा
अजय वर्मा
समाचार संपादक