Tokyo Olympics में भाग लेने वाले एथलीटों से बातचीत करेंगे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज शाम 5 बजे टोक्यो ओलंपिक (Tokyo Olympics) में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों से बातचीत करेंगे। एथलीटों उनकी बातचीत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से होगी। प्रधानमंत्री द्वारा एथलीटों से यह बातचीत खेलों में उनकी भागीदारी से पहले उन्हें प्रेरित करने का एक प्रयास है।

Tokyo Olympics में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों से बातचीत के इस विशेष कार्यक्रम के दौरान कई और कैबिनेट मंत्री भी शामिल रहेंगे। कार्यक्रम में शामिल होने वाले काबिनेट मंत्रियों में युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, युवा मामले और खेल मंत्रालय में राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक तथा विधि एवं न्याय मंत्री किरेन रिजिजू उपस्थित रहेंगेI

प्रधानमंत्री ने हाल ही में टोक्यो-2020 में भारत के दल की सुविधा के लिए की गई तैयारियों की समीक्षा की थी। उन्होंने मन की बात कार्यक्रम में कुछ एथलीटों की प्रेरणादायक यात्रा पर भी चर्चा करने के साथ ही देश से आगे आने और पूरे दिल से उनका समर्थन करने का आग्रह किया था।

Tokyo Olympics में जाने वाले भारतीय दल के बारे में कुछ खास बातें

भारत से 18 खेलों के लिए कुल 126 एथलीट टोक्यो जाएंगे। किसी भी ओलंपिक में भारत से भेजे जाने वाला यह अब तक का सबसे बड़ा दल है। इस बार भारत 18 खेलों की 69 प्रतिस्पर्धाओं में भाग लेगा। यह पहला मौका होगा जब भारत इतनी बड़ी संख्या में विभिन्न खेलों की अलग-अलग प्रतिस्पर्धा में भाग लेगा।

विभिन्न खेलों में पहली बार भाग ले रहा है भारत

इस बार भारत की ओर से विभिन्न खेलों में पहली बार भाग लिया जा रहा हैI अपने खेल इतिहास में पहली बार, भारत की एक फ़ेंसर (भवानी देवी) ने ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई किया है। नेत्रा कुमानन ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पहली महिला नाविक हैं। साजन प्रकाश और श्रीहरि नटराज तैराकी में ‘ए’ योग्यता मानक हासिल करके ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले भारत के पहले तैराक हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system