29 C
New Delhi
Thursday, May 6, 2021

कोरोना से निपटने को लेकर पीएम मोदी ने की सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात

नई दिल्लीः कोरोना (COVID -19) से निपटने के उपायों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को सभी राज्‍यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। बातचीत को दौरान उन्होंने कहा कि महामारी का खतरा सभी राज्यों के लिए एक समान है, लिहाजा इस पर काबू पाने के लिए केंद्र और सभी राज्यों को एक साथ मिलकर काम करना चाहिए।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए नागरिकों की भागीदारी आवश्यक- पीएम मोदी

चुनौती से निपटने के लिए नागरिकों की भागीदारी आवश्यक बताते हुए प्रधानमंत्री ने लोगों को भय से बचने और विभिन्न देशों में वायरस के प्रसार के वैश्विक संदर्भ को देखते हुए, निरंतर सतर्कता बरते जाने की अपील की।

Advertisement

कोरोना को रोकने के लिए सोशल डिस्‍टेंसिंग लागू करने की व्यवस्था पर जोर

प्रधानमंत्री ने कहा कि वायरस के प्रसार को रोकने के प्रयासों में अगले 3-4 सप्ताह महत्वपूर्ण हैं, और रोकथाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण उपाय है ‘सामाजिक दूरी’ यानी सोशल डिस्‍टेंसिंग। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से इसी मंत्र को प्रभावकारी ढंग से लागू करने की पक्‍की व्‍यवस्‍था करने का अनुरोध किया।

Advertisement

पीएम ने की राज्यों द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना, कालाबाजारी पर भी की चर्चा

प्रधानमंत्री ने राज्यों द्वारा उठाए गए कदमों की सराहना करते हुए अपने अनुभव साझा करने और सुझाव देने के लिए सभी मुख्यमंत्रियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने हेल्थकेयर श्रमिकों की क्षमता निर्माण और हेल्थकेयर इन्फ्रास्ट्रक्चर को बढ़ाने की तत्काल आवश्यकता के बारे में बात करते हुए सुझाव दिया कि मुख्यमंत्रियों को अपने राज्यों में व्यापार निकायों के साथ कालाबाजारी और अनुचित मूल्य वृद्धि को रोकने के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंस करनी चाहिए। उन्होंने उनसे आग्रह किया कि वे जहां भी आवश्यक हो, अनुनय की नरम शक्ति और कानूनी प्रावधानों का उपयोग करें।

Read also: सावधान! इन रोगियों के लिए ज्यादा खतरनाक हो सकता है कोरोना वायरस का संक्रमण

प्रधानमंत्री ने जताया राज्यों को सहायता का भरोसा 

प्रधान मंत्री ने कहा कि भारत सरकार द्वारा गठित कोविड 19 आर्थिक कार्य बल प्रभावी रूप से आर्थिक चुनौती से निपटने के लिए उपयुक्त दृष्टिकोण विकसित करने की रणनीति तैयार करेगा। उन्होंने मुख्यमंत्रियों से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया कि सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं और देश में नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी सुझावों का पालन किया जाए। कोविड 19 से लड़ने के लिए हमारे साझा प्रयासों में कोई कसर नहीं छोड़ी जानी चाहिए।

निजी प्रयोगशालाओं और अस्पतालों के बीच तालमेल बढ़ाने का अनुरोध

इधर मुख्यमंत्रियों ने भी COVID -19 का मुकाबला करने में केंद्र द्वारा राज्यों को दिए गए समर्थन के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया और प्रधानमंत्री के राष्ट्र के नाम संदेश के प्रभाव की सराहना की। साथ ही अब तक की गई तैयारियों के बारे में प्रधानमंत्री और अन्य लोगों को जानकारी दी। अपनी प्रस्तुतियों के दौरान,  उन्होंने परीक्षण सुविधाओं में वृद्धि, कमजोर वर्गों को अधिक सहायता, राज्यों को 2020-21 के लिए वित्तीय संवितरण में प्रगति और बड़ी संख्या में निजी प्रयोगशालाओं और अस्पतालों के बीच तालमेल बढ़ाने का अनुरोध किया। साथ ही मुख्यमंत्रियों ने अपने समर्थन का आश्वासन देते हुए पुष्टि की कि सभी राज्य महामारी से निपटने के लिए भारत सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।

Avatar
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!