34.1 C
New Delhi
Friday, September 24, 2021

PETA INDIA का दावा जानवरों से मनुष्य में COVID-19 संक्रमण का कोई मामला नहीं

नई दिल्ली: PETA ने जानवरों से मनुष्यों में COVID-19 के संक्रमण से जुड़ी आशंका का पटाक्षेप किया है। रविवार को PETA INDIA ने  कहा कि जानवरों से मनुष्यों में COVID-19 संक्रमण का कोई मामला अभी तक सामने नहीं आया है। पशुओं के अधिकारों के लिए काम करने वाली संस्था PETA का कहना है कि कंपेनियन एनिमल (कुत्ता, बिल्ली) और कम्युनिटी जानवरों में भी ऐसा नहीं देखा गया है।

Advertisement

PETA INDIA के CEO मणिलाल वलियाते ने कहा कि मनुष्यों से कंपेनियन एनिमल में वायरस संक्रमण के कुछ मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन जानवरों से मनुष्यों में संक्रमण का कोई मामला अब तक सामने नहीं आया है। उन्होंने कहा कि इस वायरस का संक्रमण मानव से मानव में होता है न कि जानवरों से मनुष्य में।

Advertisement

बता दें 24 अप्रैल को पशु चिकित्सों ने हैदराबाद नेहरू जूलॉजिकल पार्क के 8 एशियाई शेरों में कोरोना के लक्षण देखे थे। लक्षण में भूख न लगना, नाक से पानी आना और कफ की शिकायत पाई गई थी। इसके बाद सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलेक्युलर बॉयोलाजी (CCMB) ने 29 अप्रैल को जूलॉजिकल पार्क के अफसरों को इस बात की जानकारी दी थी कि RT-PCR टेस्ट में 8 एशियाई शेर SARS-COV 2 पॉजिटिव पाए गए हैं। इनमें चार शेर और बाकी शेरनियां थीं। जिसके बाद चिड़ियाघर में उन्हें आइसोलेट कर दिया गया था।

Advertisement

हैदराबाद में नेहरू जूलॉजिकल पार्क की घटना के सार्वजनिक होने के बाद पशु प्रेमियों (Pet Lovers) में एक खौफ का संचार हो गया था। संक्रमण के डर से लोग अपने प्यारे पालतु जानवरों से दूरी बनाने लगे थे।

अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!