32.1 C
New Delhi
Saturday, July 24, 2021

गडकरी ने किया MSME और डैशबोर्ड के लिए रेटिंग प्रणाली बनाने का आह्वान

नई दिल्लीः सूक्षम,लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने MSME योजनाओं की कारगर निगरानी के उद्देश्य से MSME और डैशबोर्ड के लिए रेटिंग प्रणाली बनाने का आह्वान किया है। Chamber of MSME, द्वारा आयोजित एक वेबिनार को संबोधित करते हुए गडकरी ने कहा कि अच्छा कारोबार करने वाले, GST Record रखने वाले MSME को रेटिंग देने के लिए सरल और पारदर्शी कार्यप्रणाली विकसित की जानी चाहिए, ताकि वे बैंकों और संस्थानों से वित्त प्राप्त कर सकें। उन्होंने कहा कि पूरा विश्व अब भारतीय उद्योग में निवेश करना चाहता है और प्रभावी रेटिंग प्रणाली से MSME विदेशों से अच्छा निवेश प्राप्त कर सकते हैं।

गडकरी ने निर्णय लेने में विलंब को रोकने के लिए योजनाओं की निगरानी के उद्देश्य से डैशबोर्ड स्थापित करने का प्रस्ताव किया। उन्होंने सिडबी से तीन महीने के भीतर निर्णय लेने और समर्थन प्रदान करने को कहा। गडकरी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत के प्रधानमंत्री के विजन को हासिल करने में MSME की अहम भूमिका है। गडकरी ने कहा कि हमारी प्रणाली को पारदर्शी, समयबद्ध, परिणामजनक और प्रदर्शन उन्मुख बनाने और अच्छे ट्रैक रिकॉर्ड वाले उपयुक्त उद्यमियों की मदद करने का यही समय है।

Advertisement

उन्होंने अलग-अलग अव्यवस्थित ढंग से काम करने के बजाए एक साथ एकीकृत तरीके से काम करने पर बल दिया। गडकरी ने कहा कि रोजगार सृजन के लिए नई सोच, अलग विचार, कृषि, ग्रामीण और जनजातीय क्षेत्रों में नई तकनीक और अनुसंधान बहुत महत्वपूर्ण है।

Advertisement

बकौल गडकरी देश के सकल घरेलू उत्पाद में MSME का योगदान लगभग 30 प्रतिशत है और यह क्षेत्र 11 करोड़ से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करता है। Read also: एशिया का सबसे बड़ा HST भारत में, Audi हो या BMW सभी गाड़ियों का होगा स्पीड टेस्ट

अभय पाण्डेय
आप एक युवा पत्रकार हैं। देश के कई प्रतिष्ठित समाचार चैनलों, अखबारों और पत्रिकाओं को बतौर संवाददाता अपनी सेवाएं दे चुके अभय ने वर्ष 2004 में PTN News के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। इनकी कई ख़बरों ने राष्ट्रीय स्तर पर सुर्खियां बटोरी हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!