पीएम किसान योजनाः 12वीं किस्त दिवाली से पहले, ऐसे देखें लिस्ट में आपना नाम

नई दिल्लीः केंद्र सरकार की ओर से जल्द ही पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) की 12वीं किस्त जारी की जाएगी। उम्मीद की जा रही है कि किसान योजना की यह किस्त किसानों को दिवाली के आसपास मिल सकती है। योजना के तहत सभी भूमि धारक किसान परिवारों को तीन समान किश्तों में प्रति वर्ष 6,000 रुपये की सहायता आय प्रदान की गई है।

PM Kisan Yojana के तहत मिलने वाला फंड सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में ट्रांसफर किया जाता है। पीएम किसान योजना भारत सरकार से 100% वित्त पोषण के साथ एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है, जो 1 दिसंबर 2018 से चालू की गई थी।

पंजीकृत किसानों के लिए अब तक पीएम किसान योजना की 11 किस्तें जारी की जा चुकी हैं। 2000 रुपये की हालिया किस्त 30 मई, 2022 को सीधे 10 करोड़ से अधिक खातों में स्थानांतरित कर दी गई थी। जबकि पीएम मोदी ने जनवरी 2022 में 10वीं किस्त वितरित की थी। चूंकि पीएम किसान लाभ लगभग हर चार महीने के अंतराल पर वितरित किए जाते हैं, यह उम्मीद की जाती है जिससे लाभार्थियों को जल्द ही आगामी किश्त मिल जाएगी।

अगर आप भी 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं और सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो यहां आपके लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है।

पीएम किसान योजना लाभार्थी की स्थिति की जांच

  1.  पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर उपलब्ध ‘किसान कॉर्नर’ का विकल्प खोजें।
  3. किसान कॉर्नर अनुभाग के भीतर, लाभार्थी सूची विकल्प पर क्लिक करें।
  4. ड्रॉप-डाउन सूची से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चयन करें।
  5. ‘रिपोर्ट प्राप्त करें’ पर क्लिक करें।
  6. लाभार्थियों की पूरी सूची दिखाई देगी, जिसमें आप अपना नाम जांच सकते हैं।

गौरतलब है कि सरकार ने सभी लाभार्थियों के लिए eKYC पूरा करना अनिवार्य कर दिया है। योजना की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, “eKYC PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है। OTP आधारित eKYC PMKISAN पोर्टल पर उपलब्ध है। या बायोमेट्रिक आधारित eKYC के लिए निकटतम CSC केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है।”

नोट: किसी भी प्रश्न या सहायता के लिए, लाभार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। वे पीएम-किसान हेल्पलाइन नंबर: 011-24300606,155261 पर भी संपर्क कर सकते हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system