अमृत सरोवर मिशन के तहत पहले चरण में MCD करेगी दिल्ली के 20 तालाबों का कायाकल्प

नई दिल्लीः दिल्ली नगर निगम अमृत सरोवर मिशन (Amrit Sarovar Mission) के पहले चरण के तहत शहर के 20 तालाबों का कायाकल्प करेगा। शनिवार को जारी एक बयान में कहा गया कि इन जल निकायों के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण का काम पूरा करने के लिए MCD 31 मार्च, 2023 तक का समय निर्धारित किया है।

बयान के मुताबिक आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में अमृत सरोवर मिशन (Amrit Sarovar Mission) शुरू किया है। मिशन का उद्देश्य देश के प्रत्येक जिले में 75 जल निकायों का विकास और कायाकल्प करना है, जो भूजल की कमी की समस्या का समाधान करेंगे। नगर निकाय ने कहा कि सौंदर्यीकरण के बाद ये तालाब नागरिकों के आकर्षण का केंद्र बनेंगे।

बयान में कहा गया है, “MCD ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा परिकल्पित अमृत सरोवर मिशन (Amrit Sarovar Mission) के पहले चरण के तहत अपने 20 तालाबों को फिर से जीवंत और सुशोभित करने का फैसला किया है। एमओएचयूए इन 20 तालाबों के कायाकल्प और सौंदर्यीकरण के लिए एमसीडी को धन मुहैया कराएगा।”

बयान में कहा गया है कि इन तालाबों के पास STP लगाए जाएंगे या आसपास के STP से पानी उन्हें भेजा जाएगा। इसके अलावा बारिश का पानी भी इन तालाबों में डाला जाएगा जिससे भूजल रिचार्ज करने में मदद मिलेगी।

बयान में कहा गया है, “MCD अपनी परिधि के चारों ओर फुटपाथ विकसित करके और गज़ेबोस, शेड, बेंच आदि स्थापित करके इन तालाबों को सुशोभित करेगा, जो नागरिकों को आराम और मनोरंजन के लिए स्पॉट के रूप में उपयोग करने में मदद करेगा और वे पानी के महत्व के बारे में भी जागरूक होंगे।” .

जिन तालाबों का कायाकल्प किया जाएगा उनमें द्वारका सेक्टर-8 जाहजवाला पार्क, पालम गांव में तालाब, नरेला में मसूदपुर गांव में तालाब, गाजीपुर गांव, 6.5 एकड़ में फैली मॉडल टाउन में नैनी झील आदि शामिल हैं। बयान में कहा गया है, “मॉडल टाउन फेज 2 में स्थित नैनी झील की चारदीवारी की ऊंचाई बढ़ाकर, फुटपाथ की मरम्मत करके और कोरोनेशन पार्क में स्थित एसटीपी प्लांट से पानी को चैनलाइज करके इसका कायाकल्प किया जाएगा।”

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system