केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा झटका! ऐसा करने पर खो सकते हैं पेंशन और ग्रेच्युटी

नोई दिल्लीः त्योहारी सीजन से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को डीए और बोनस देने के बाद भारत सरकार ने ग्रेच्युटी और पेंशन को लेकर बड़ा ऐलान किया है। नया नियम केंद्र सरकार के कर्मचारियों पर लागू होगा और अंततः इसे राज्यों के लिए भी लागू किया जाएगा।

केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) नियम 2021 के अनुसार, केंद्र सरकार के एक सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन और ग्रेच्युटी को नौकरी के दौरान गंभीर कदाचार या लापरवाही के दोषी पाए जाने पर समाप्त किया जा सकता है। सीसीएस (पेंशन) नियम 2021 के नियम 8 को अभी केंद्र सरकार से बदलाव की सूचना मिली है।

संशोधन उन निर्णयकर्ताओं को निर्दिष्ट करता है जो एक सेवानिवृत्त कर्मचारी की पेंशन, ग्रेच्युटी या दोनों को रोकने का निर्णय ले सकते हैं। जो इस प्रकार हैं:

  • राष्ट्रपति
  • प्रशासनिक विभाग के सचिव
  • भारत के महालेखा परीक्षक

7 अक्टूबर को प्रकाशित संशोधित नियम 8 के अनुसार, उपरोक्त एजेंसियों के पास पेंशन को पूर्ण या आंशिक रूप से रद्द करने का अधिकार है यदि सेवानिवृत्त व्यक्ति किसी भी विभागीय या कानूनी प्रक्रिया में “रोजगार की अवधि के दौरान गंभीर कदाचार या उपेक्षा” का दोषी पाया जाता है। सेवानिवृत्ति के बाद की जाने वाली पुन: रोजगार सेवाओं की भी जांच की जा सकती है।

सरकार द्वारा पेंशन या ग्रेच्युटी को अनिश्चित काल के लिए या पूर्व निर्धारित समय के लिए रोका जा सकता है। इसके अतिरिक्त, उनके पास पेंशन या ग्रेच्युटी से सरकार द्वारा किए गए किसी भी वित्तीय नुकसान की पूर्ण या आंशिक वसूली का आदेश देने का अधिकार है।

राष्ट्रपति द्वारा कोई अंतिम निर्देश जारी करने से पहले इस उप-नियम के अनुसार संघ लोक सेवा आयोग से परामर्श किया जाएगा। इसके अतिरिक्त, पेंशन की राशि को नियम 44 के तहत न्यूनतम पेंशन से कम नहीं किया जा सकता है, जो कि 9000 रुपये प्रति माह है, ऐसे मामलों में जहां आय का एक हिस्सा रोक दिया जाता है या वापस ले लिया जाता है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system