19 C
New Delhi
Thursday, February 25, 2021

किसानों की दिक्कत दूर करने के लिए नीतीश सरकार ने लिए कई फैसले

पटना: किसान आंदोलन की उग्र लहर के बीच बिहार सरकार ने​ किसानों के हित में कई फैसले किये हैं जिस पर सही ढंग से अमल हो तो उनकी दिक्कतें दूर हो सकती है।

किसान हित में कई निर्णय

सरकार ने फैसला किया है कि कृषि विभाग की साइट पर जो निबंधित किसान हैं उन्हें स्वत: निबंधित मानकर धान अधिप्राप्ति के लिए योग्य समझा जाएगा। अब सहकारिता विभाग द्वारा किसानों का अलग से निबंधन करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा रैयत किसानों की धान अधिप्राप्ति की अधिकतम सीमा को 200 क्विंटल से बढ़ाकर 250 क्विंटल किया गया है। गैर रैयत किसानों की धान अधिप्राप्ति की अधिकतम सीमा को 75 क्विंटल से बढ़ाकर सौ क्विंटल किया गया है।

Advertisement

पैक्स से संबंधित निर्देश भी

नये फैसले में कहा गया है कि जिन पैक्सों पर अनियमितता के आरोप थे और वहां फिर से चुनाव हो गए हैं और आरोपी पैक्स अध्यक्ष चुनाव में निर्वाचित नहीं हुए हैं तो उनकी जगह पर नए निर्वाचित पैक्स अध्यक्षों को धान अधिप्राप्ति की इजाजत दी गई है। यही नहीं जो पैक्स फंक्शनल नहीं हैं उनके बगल के पैक्सों या व्यापार मंडलों में धान अधिप्राप्ति की व्यवस्था की गई है तथा उन्हें सुदृढ़ किया जा रहा है। यही नहीं, किसानों के खाते में निर्धारित समय सीमा के अंदर राशि भेज दी जाएगी।

Advertisement

अजय वर्मा
अजय वर्मा
समाचार संपादक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!