Direct anterior approach से कूल्हे का बेहतर प्रत्यारोपण संभव- डॉ आशीष

पटनाः Direct anterior approach एक ऐसी विधि है जिससे कूल्हे का बेहतर प्रत्यारोपण किया जा सकता है। यह कहना है पटना के कंकड़बाग स्थित अनूप इंस्टीयूट ऑफ़ ऑर्थोपेडिक्स एंड रिहैबिलिटेशन के डायरेक्टर और प्रसिद्ध हड्डी रोग विशेषज्ञ डॉक्टर आशीष सिंह का। उन्होंने ये बाते शनिवार को पटना के एक होटल में आयोजित कार्यक्रम में विशेष लेक्चर देने के दौरान कही।

डॉ आशीष ने प्रजैंटेशन के साथ बताया कि Direct anterior approach कूल्हा प्रत्यारोपण की ऐसी तकनीक है जिससे प्रत्यारोपण के दौरान मरीज को कम दर्द होता है। इस विधि से प्रत्यारोपण में चीरा कम लगता है जिसकी वजह से खून भी कम निकलता है। मांसपेशियों को कम काटा जाता है

आपको बता दें कि इस प्रकार की हिप सर्जरी डॉक्टर आशीष सिंह करते आ रहे हैं और इसके लिए उन्होंने बेल्जियम से विशिष्ट प्रकार की ट्रेनिंग प्राप्त की है। इस विधि को रोबोटिक माध्यम से भी किया जा सकता है। इसके साथ ही डॉक्टर आशीष सिंह ने अपने लेक्चर में बोन से संबंधित कई और बाते भी बताई। इस आयोजन में डॉक्टर आशीष सिंह ने कई अन्य विशेषज्ञ फैकेल्टियों के साथ अपना व्याख्यान दिया। इसमें कोलकाता से डॉक्टर विकास कपूर के अलावा कई अन्य विशेषज्ञ डॉक्टर भी हिस्सा ले रहे हैं।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system