20.1 C
New Delhi
Friday, March 1, 2024
-Advertisement-

अच्छी ख़बरः कोविड-19 की दवा फैबिफ्लू की कीमत 27 फीसदी घटी

नई दिल्ली: दवा निर्माता ग्लेनमार्क फार्मा ने सोमवार को कहा है कि इसने एंटीवायरल ड्रग फैबिफ्लू (Antiviral drug Fabiflu) की कीमत में 27 फ़ीसदी कमी कर दी है। कीमत घटने के साथ ही अब फैबिफ्लू के प्रति टेबलेट की कीमत ₹75 हो गई है। ग्लेनमार्क फार्मा ने पिछले महीने से फैबिफ्लू टेबलेट  (Fabiflu tablet) को ₹103 प्रति टेबलेट के भाव से लांच किया था।

ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा था कि एंटीवायरल ड्रग फैबिफ्लू (Antiviral drug Fabiflu) कोविड-19 के इलाज के लिए फेविपिराविर दवा (favipiravir medicine) है। इसे नियामक की मंजूरी मिली थी। कोरोना के मामूली लक्षण वाले मरीजों के इलाज के लिए इस्तेमाल होने वाली फैबिफ्लू (Fabiflu) के साथ सबसे अच्छी बात यह है कि यह खाने वाली दवा है जो इलाज का एक सुविधाजनक विकल्प है।

फैबिफ्लू  की नई एमआरपी ₹75 प्रति टेबलेट

ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Farma) ने शेयर बाजार नियामक को यह जानकारी दी है। ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा है कि फैबिफ्लू के टेबलेट की नई एमआरपी ₹75 प्रति टेबलेट होगी। नियामक को दी गई जानकारी में कहा गया है कि कोरोनावायरस की दवा की कीमत में कमी इसलिए की गई है क्योंकि अब इसका उत्पादन बड़े स्तर पर हो रहा है। इसका कच्चा माल भी ग्लेनमार्क के भारत संयत्र में ही बनाया जा रहा है। इस वजह से दवा की लागत कम होने का फायदा और उनके मरीजों को दिया जा रहा है।

मामूली संक्रमण वाले मरीजों को दे सकते हैं दवा

ग्लेनमार्क फार्मा (Glenmark Farma) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट आलोक मलिक ने कहा, फैबिफ्लू की कीमत (Fabiflu Price) में और 27 फीसदी कमी से देशभर के मरीजों के लिए यह आसानी से उपलब्ध हो पाएगा।”

कोरोना के मामूली लक्षण वाले मरीजों को पहले दिन फैबिफ्लू की 1800 एमजी (Fabiflu 1800mg) की दो खुराक लेनी होगी। इसके बाद 14 दिन तक 800 एमजी की दो खुराक लेनी होगी। ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा कि मामूली संक्रमण वाले ऐसे मरीज जो शुगर या हार्ट की बीमारी से पीड़ित हैं। उन्हें भी यह दवा दी जा सकती है।

इससे पहले 20 जून को ग्लेनमार्क फार्मा ने कहा कि क्लिनिकल परीक्षण में फैबिफ्लू ने कोरोना वायरस के हल्के संक्रमण से पीड़ित मरीजों पर काफी अच्छे नतीजे दिखाए हैं।