लॉकडाउन में भूखे जानवरों और पक्षियों के लिए प्रेस क्लब ने उठाए सराहनीय कदम

सिवानः लॉकडाउन में जानवरों और पंछियों के सामने उत्पन्न भुखमरी की समस्या को ध्यान में रखकर प्रेस क्लब सिवान ने एक सराहनीय और अनुकरणीय पहल की है। प्रेस क्लब ने लॉकडाउन खत्म होने तक शहर के सभी लावारिस जानवरों और उनमुक्त विचरण करने वाले परिंदों को लिए हर रोज दाना-पानी परोसने का बीड़ा उठाया है। अभियान की शुरूआत गुरूवार को सिवान जंक्शन से की गई।

इस अभियान में प्रेस क्लब के महासचिव और आज अख़बार के प्रभारी अरविन्द पाण्डेय, जी न्यूज तथा डीडी न्यूज़ के ब्यूरो आकाश कुमार, NDTV संवाददाता अविनाश सिंह, न्यूज़ 18 संवाददाता मृत्युंजय कुमार सिंह, मिथलेश सिंह, सचिन कुमार, आशीष कुमार सहित कई पत्रकार अपनी सहभागिता निभा रहे हैं। इसके आलावें इस अभियान के पहले दिन सिवान जंक्शन के स्टेशन अधीक्षक नवनीत श्रीवास्तव, सहायक स्टेशन अधीक्षक राजेश सिन्हा, RPF इंस्पेक्टर अजय कुमार सिंह ने भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और इसे आगे जारी रखने में अपना सहयोग बनाए रखने का भरोसा जताया।

इस संदर्भ में सिवान प्रेस क्लब के महासचिव अरविंद पाण्डेय का कहना है कि हमारी तरफ से भूखमरी के कागार पर खड़े इंसानों के लिए पहले से ही अभियान चलाया जा रहा है, लेकिन अब प्रेस क्लब ने यह निर्णय लिया है कि जानवरों और पक्षियों के लिए भी उचित प्रबंध किया जाए। उन्होंने कहा कि  चूंकि ये जानवर और पक्षी भी हम इंसानों पर ही निर्भर हैं और लॉकडाउन की वजह से इनके सामने भी भुखमरी जैसी समस्या आ चुकी है, लिहाजा हमने ये निश्चय किया है कि जब तक सब कुछ सामान्य नहीं हो जाता हम इनके भोजन का समुचित इंतजाम करेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना संकट के इस दौर में जारी लॉकडाउन से इंसान ही नहीं जानवर और परिंदे भी परेशान हैं। लॉकडाउन की वजह जिस तरह से इंसानों की रोजी-रोटी प्रभावित हुई है, वैसे ही इंसानों पर निर्भर रहने वाले इन जानवरों और परिंदों के सामने भी भुखमरी जैसी समस्या आ गई है। देश के कुछ हिस्सों में तो बंदरों के मरने की भी ख़बर है। इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखकर प्रेस क्लब ने इस अभियान की शुरूआत की है।

Read also: कोरोना इंसानों के लिए ही नहीं, बेजुबान जानवरों और पंछियों के लिए भी काल!

Read also: लॉकडाउनः नीतीश जी कुछ कीजिए, नहीं तो अकाल मौत मर जाएंगी ये मधुमक्खियां