उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, कोहरे को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

नई दिल्लीः उत्तर भारत में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दीया है। मंगलवार को भी उत्तर भारत में गंभीर शीत लहर की स्थिति और घने कोहरे का प्रकोप जारी रहा। इधर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) द्वारा देश के कई हिस्सों में रेड और येलो अलर्ट जारी किए गए हैं।

मौसम एजेंसी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तराखंड में कई जगहों पर ‘कोल्ड डे से सिवियर कोल्ड डे’ की स्थिति रहने की संभावना है। IMD ने कहा, “पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर चलने की संभावना है।”

विशेष रूप से, IMD ‘शीत लहर’ की घोषणा करता है जब न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस या उससे कम हो जाता है और / या सामान्य से 4.5 डिग्री कम होता है। एक ‘कोल्ड डे’ तब घोषित किया जाता है जब न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या उससे कम होता है और/या लगातार दो दिनों तक मौसम के सामान्य तापमान से 4.5 से 6.4 डिग्री कम रहता है।

IMD ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ठंड से लेकर गंभीर ठंडे दिन की चेतावनी जारी की; जबकि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर शीत लहर की चेतावनी जारी की गई है।

मौसम एजेंसी ने पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद (पीओके), हिमाचल प्रदेश और पश्चिम राजस्थान सहित कई स्थानों पर “घने से बहुत घने कोहरे” की भविष्यवाणी की।

इस बीच, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा और बिहार में कोहरे को लेकर रेड अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू संभाग के जम्मू, उत्तराखंड के पंतनगर, पंजाब के पटियाला, अमृतसर और लुधियाना, हरियाणा के भिवानी और करनाल, दिल्ली के पालम, राजस्थान के गंगानगर, यूपी के बरेली, बहराइच, लखनऊ, गोरखपुर, प्रयागराज और बिहार के गया में मंगलवार सुबह 8.30 बजे दृश्यता 100 मीटर से कम रही। , भागलपुर और पूर्णिया”, IMD ने कहा।

दिल्ली के सफदरजंग में मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। IMD के अनुसार, न्यूनतम तापमान 4 डिग्री रहने की उम्मीद है, जबकि अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है।

राष्ट्रीय राजधानी में कोहरे और ठंड के कारण दिल्ली-काठमांडू, दिल्ली-जयपुर, दिल्ली-शिमला, दिल्ली-देहरादून, दिल्ली-चंडीगढ़-कुल्लू सहित कई उड़ानें देरी से चल रही हैं। कोहरे की वजह से उत्तर रेलवे क्षेत्र में 36 ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग ने कहा था कि 10 जनवरी की रात से ताजा पश्चिमी विक्षोभ आने के कारण, 24 घंटों के बाद उत्तर पश्चिम भारत में न्यूनतम तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system