20.7 C
New Delhi
Saturday, March 2, 2024
-Advertisement-

पत्नी, बेटी और भाई संग गया पहुंचे मॉरीशस के राष्ट्रपति, पूर्वजों का किया पिंडदान

गयाः मॉरीशस के राष्ट्रपति (President of Mauritius) पृथ्वीराज सिंह अपनी निजी यात्रा पर गया आए हुए हैं। उनके साथ इस यात्रा पर उनकी पत्नी, बेटी समेत परिवार कई अऩ्य सदस्य भी आए हुए हैं। यात्रा के पहले दिन उन्होंने पूरे परिवार के साथ महाबोधी मंदिर (Mahabodhi Temple) का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने बोधीवृक्ष के नीचे ध्यान लगाया और गर्भगृह में पूजा अर्चना भी की। यात्रा के दूसरे दिन यानी बुधवार को चचेरे भाई के साथ अपने पूर्वजों का पिंडदान किया।

मीडिया से मुखातिब होते राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह (Prithwiraj Singh) ने कहा कि भारत के बिहार और यूपी से मॉरीशस का खून का रिश्ता है। उनके पूर्वज यहीं की मिट्टी में पैदा हुए थे और रोजी रोटी के लिए मॉरीशस गये थे। वो सपरिवार अपनी मिट्टी को नमन करने के लिए इस निजी यात्रा पर आयें हैं। यहां आने पर उन्हें अपनापन का एहसास हुआ है।

राष्ट्रपति ने बताया कि उनके परिवार का काफी दिनों से बोधगया भ्रमण की इच्छा थी ये इच्छा आज पूरी हो रही है। भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली में भ्रमण कर उन्हें काफी अच्छा लगा और उनके मन को शांति मिली।

मॉरीशस के राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह ने कहा कि वे खून के रिश्ते को और प्रगाढ बनाना चाहतें हैं इसलिए बोधगया आयें हैं। यहां से लौटने के बाद वो मॉरीशस के ज्यादा से ज्यादा लोगों को बिहार भ्रमण के लिए प्रोत्साहित करेगें।