World Lion Day: 8 किलोमीटर की दूरी से भी सुन सकते हैं शेर की दहाड़

नई दिल्लीः हर साल 10 अगस्त को विश्व शेर दिवस (World Lion Day) विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य शेरों के तेजी से शिकार के बारे में जागरूकता बढ़ाना और प्रजातियों की घटती संख्या को सुरक्षा प्रदान करना है। इस दिन, एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में शेरों की जागरूकता मुख्य है और उनकी घटती आबादी को बचाने के लिए संरक्षण कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। एशिया में सबसे ज्यादा शेर भारत में पाए जाते हैं! एशियाई शेर भारत में पाई जाने वाली सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक है, इसके अलावा भारत की अन्य चार पैंथराइन बिल्लियाँ हैं, जिनमें रॉयल बंगाल टाइगर, इंडियन लेपर्ड, क्लाउडेड लेपर्ड और स्नो लेपर्ड शामिल हैं।

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) के तीन उद्देश्य हैं। पहला शेर की दुर्दशा और जंगली प्रजातियों के सामने आने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। दूसरा है बड़ी बिल्ली के प्राकृतिक पर्यावरण की रक्षा करने के तरीके खोजना, जैसे कि अधिक राष्ट्रीय उद्यान बनाना। और तीसरा है फारल बिल्लियों के पास रहने वाले लोगों को खतरों के बारे में शिक्षित करना और खुद को कैसे बचाना है इस पर प्रकाश डालना।

पिछले दो दशकों में शेरों की आबादी में 40% से अधिक की गिरावट आई है। वन्यजीवों के अप्रतिबंधित शोषण से हमारी जैविक विविधता को खतरा है और पारिस्थितिक असंतुलन का कारण बनता है।

सिंह के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • एक शेर का वजन 190 किलो तक और शेरनी का वजन 130 किलो तक होता है।
  • आप 8 किलोमीटर की दूरी से भी शेर की दहाड़ सुन सकते हैं।
  • एक शेर की उम्र 16 से 20 साल तक होती है।
  • अगर शेर की पसंद की बात करें तो हिरण और नीलगाय जैसे जानवर शेर को भोजन के रूप में बहुत पसंद होते हैं।
  • शेर खुद से छोटे हिरन, गाय और मांसाहारी जानवरों को भोजन के रूप में खाते हैं।
  • सिंह की सुनने की क्षमता बहुत अधिक होती है।
  • भारत के राष्ट्रीय चिन्ह अशोक स्तंभ में एक शेर का चित्र है।
  • नर सिंहों की गर्दन पर बाल होते हैं, लेकिन मादा शेरों की गर्दन पर बाल नहीं होते।
  • शेर बिल्ली की प्रजाति में आते हैं, इसलिए इन्हें बड़ी बिल्लियां भी कहा जाता है।
  • करीब दो हजार साल पहले धरती पर दस लाख से ज्यादा शेर थे।

विश्व शेर दिवस की शुरुआत कब हुई?

विश्व शेर दिवस (World Lion Day) मनाने की शुरुआत वर्ष 2013 में हुई थी, ताकि विश्व स्तर पर शेरों की दुर्दशा के बारे में बात की जा सके और अधिक जागरूकता फैलाई जा सके। शेरों के आसपास रहने वाले लोगों को उनके बारे में शिक्षित किया जा सकता है और उनकी लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा की जा सकती है। 2013 में इसकी स्थापना के बाद से यह दिन हर साल 10 अगस्त को मनाया जाता है।

नवीनतम गणना डेटा

पशु कार्यकर्ता और पर्यावरणविद दोहराते रहे हैं कि पारिस्थितिकी तंत्र में संतुलन बनाए रखने के लिए पर्याप्त शेर होना बहुत जरूरी है। लेकिन धीरे-धीरे तस्करी और अवैध शिकार के कारण शेरों की संख्या कम हो रही है और आने वाले वर्षों में उनकी वृद्धि सुनिश्चित करना हम पर निर्भर है। 2020 के आंकड़ों के अनुसार, भारत में 674 शेर हैं, जो 2015 में 523 थे। यह एकमात्र चांदी की परत है, लेकिन शिकार और निवास स्थान के नुकसान के कारण शेरों की आबादी उनके पारंपरिक घरों में समाप्त हो गई है। अब अफ्रीका में 25,000 शेरों के साथ, हमें दुनिया भर के जंगलों और जंगलों में उनकी आबादी बढ़ाने के तरीके खोजने होंगे।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system