34.1 C
New Delhi
Friday, September 24, 2021

Tokyo Olympics 2020: 41 साल बाद पुरुष हॉकी टीम ने पदक जीतकर रचा इतिहास

नई दिल्लीः गुरुवार का दिन भारत के लिए गौरव का दिन रहा। एक तरफ जहां पहलवान रवि कुमार दहिया ने Tokyo Olympics 2020 में रजत पदक जीत कर भारत का सर गर्व से उच्चा कर दिया, वहीं ऐतिहासिक जीत के साथ, भारत की पुरुष हॉकी टीम ने कांस्य पदक जीत कर देश का मान बढ़ा दिया। कांस्य पदक के लिए खेले गए एक रोमांचक मैच में जर्मनी पर 5-4 से जीत के साथ हासिल हुआ यह 41 वर्षों में टीम का पहला ओलंपिक पदक है। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, खेल मंत्री  अनुराग ठाकुर और पूरे देश से लोगों ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को इस जीत और उपलब्धि के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, मुख्य कोच ग्राहम रीड और सहायक कोच पीयूष दुबे से बातचीतभी की और उन्हें बधाई दी।

Advertisement

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने टीम को बधाई देते हुए ट्वीट के जरिए कहा कि, “हमारी पुरुष हॉकी टीम को 41 साल बाद हॉकी में ओलंपिक पदक जीतने के लिए बधाई। टीम ने जीतने के लिए असाधारण कौशल, मजबूती और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया। यह ऐतिहासिक जीत हॉकी में एक नए युग की शुरुआत करेगी और युवाओं को खेलनेतथा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी।”

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए भारत की पुरुष हॉकी टीम को बधाई दी। नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट के जरिए संदेश देते हुए कहा, “ऐतिहासिक! यह दिन हर भारतीय के लिए हमेशा यादगार रहेगा। कांस्य पदक घर लाने के लिये हमारी पुरुषों की हॉकी टीम को बधाई। इस शानदार जीत से टीम ने पूरे देश का और खासतौर से हमारे युवाओं का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है और वे जोश से भर उठे हैं। भारत को अपनी हॉकी टीम पर गर्व है।”

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने टीम को बधाई दी और ट्वीट संदेश में कहा, “ए बिलियन चीयर्स फॉर इंडिया! खिलाड़ियों,आपने कर दिखाया! हम चुप नहीं रह सकते! हमारी पुरुष हॉकी टीम ने आज फिर से ओलंपिक इतिहास की किताबों में अपना दबदबा बनाया और अपने भाग्य को फिर से परिभाषित किया! हमें आप सभी पर अत्यसधिक गर्व है!”

News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

लेटेस्ट अपडेट

error: Content is protected !!