24 C
New Delhi
Sunday, February 25, 2024
-Advertisement-

Gunjan Saxena the Kargil girl पर भारतीय वायु सेना को आपत्ति, सेंसर बोर्ड को लिखा पत्र

नई दिल्लीः भारतीय वायु सेना (IAF) ने फिल्म ‘गुंजन सक्सेना- द करगिल गर्ल’ (Gunjan Saxena the Kargil girl) में बल के ‘अनुचित नकारात्मक’ चित्रण पर आपत्ति जताते हुए सेंसर बोर्ड को एक पत्र लिखा है। यह फिल्म बुधवार को नेटफ्लिक्स प्लेटफॉर्म पर रिलीज़ हुयी। फिल्म भारतीय वायुसेना की अधिकारी गुंजन सक्सेना के जीवन पर आधारित है जो 1999 के करगिल युद्ध में हिस्सा लेने वाली पहली महिला पायलट बनीं। इसका निर्माण करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शंस ने किया है।

इस बात की जानकारी  देते हुए एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘भारतीय वायुसेना ने फिल्म ‘गुंजन सक्सेना- द करगिल गर्ल’ (Gunjan Saxena the Kargil girl) के उन कुछ दृश्यों पर आपत्ति जताते हुए केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (CBFC) को एक पत्र लिखा है जिनमें उसे अनुचित रूप से नकारात्मक ढंग से चित्रित किया गया है।”

उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्रालय ने पिछले महीने कुछ वेब सीरीज में सशस्त्र बलों के जवानों के चित्रण पर कड़ी आपत्ति जताते हुए CBFC को पत्र लिखा था। पत्र में आग्रह किया गया था कि प्रोडक्शन हाउस को सेना से जुड़े किसी विषय पर फिल्म, वृत्तचित्र या वेब सीरीज का प्रसारण करने से पहले मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र लेने की सलाह दी जा सकती है।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना के जवानों का ‘अपमानजनक चित्रण’ किए जाने के संबंध में मंत्रालय को कुछ शिकायतें मिली थीं। पिछले महीने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को भी विचार के लिए पत्र भेजा गया था।

News Stump
News Stumphttps://www.newsstump.com
With the system... Against the system