रोहतास में अपराधी बेलगाम, बिक्रमगंज में माइक्रोफाइनेंस बैंक से दिनदहाड़े लूटे ₹6 लाख

रोहतासः जिले में पीछले कुछ दिनों से अपराधियों का मनोबल बढ़ता दिख रहा है। बेखौफ अपराधी पुलिस व्यवस्था को धत्ता बताते हुए जिले में अलग-अलग जगहों पर कई लूट की वारदात को अंजाम दे चुके हैं। ताजा मामला बिक्रमगंज का है, जहां बेखौफ अपराधियों ने एक बार फिर से अपनी मौजूदगी दर्ज कराई है। यहां हथियारबंद बेखौफ अपाधियों ने दिनदहाड़े शहर के नासरीगंज रोड में आर एन गैस एजेंसी गली स्थित भारत माइक्रो फाइनेंस बैंक से लगभग साढ़े 6 लाख रुपए लूट लिए।

घटना के संबंध में भारत माइक्रोफाइनेंस शाखा के प्रबंधक अशोक कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि दोपहर करीब देढ़ बजे 6 की संख्या में आए हुए हथियारबंद अपराधियों ने बैंक में प्रवेश किया। प्रवेश करते ही अपराधियों ने सबसे पहले ग्राहकों और बैंककर्मियों को हथियार के बल पर अपने कब्जे में ले लिया। इस बीच कुछ लोगों ने इसका विरोध भी किया जिनके साथ अपराधियो ने मारपीट भी की और कुल 6 लाख 19 हजार 9 सौ सतरह रुपए के साथ कर्मियों का मोबाईल भी ले उड़े। घटना की सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन ने घटना स्थल पर पहुंच कर मोर्चा संभाल लिया। डीएसपी शशिभूषण सिंह व प्रशिक्षु आईपीएस थानाध्यक्ष डॉक्टर के रामदास दल बल के साथ घटनास्थल पर पहुंच स्थिति का जायजा लिया।

बैंक की लापरवाही भी आ रही सामने

हालांकि, इस पूरे घटनाक्रम पर गंभीरता से नजर डालें तो लूट की शिकार हुई माइक्रोफाइनेंस कंपनी भी अपनी सुरक्षा को लेकर लापरवाह रही है। भारत माइक्रोफाइनेंस के किसी भी अधिकारी द्वारा सुरक्षा की दृष्टिकोण से न तो स्थानीय प्रसाशन को बैंकिंग कार्य के सम्बंध में जानकारी दी गई थी और न ही बैंक प्रबंधन के द्वारा आज तक कैम्पस को सीसीटीवी से लैस किया गया है।

सबसे बड़ी बिडम्बना तो यह है कि इतनी बड़ी फाइनेंस कंपनी होते हुए भी भारत माइक्रोफाइनेंस की बिक्रमगंज शाखा ने अपने निजी सुरक्षा गार्ड नहीं रखे हैं। जबकि इसके जैसे कई माइक्रोफाइनेंस कंपनियों में इस तरह की घटना को अंजाम दिया गया है। खैर जो भी हो फिलहाल यह मामला जांच का विषय है, लेकिन बैंक कर्मियों के द्वारा इतनी घोर लापरवाही करना संदेह के घेरे में है, जिसे पुलिस गंभीरता से ले रही है।

घटना का जायजा लेने पहुंचे रोहतास एसपी आशीष भारती

चुंकि, जिले में लूट की वारदात का ग्राफ दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है इस लिए पुलिस कप्तान भी इसे गंभीरता से ले रहे हैं। जानकारी मिलने के बाद रोहतास एसपी आशीष भारती आनन फानन में बिक्रमगंज स्थित भारत माइक्रोफाइनेंस बैंक पहुंचे और बैंककर्मियों से घटना के संबन्ध में जानकारी ली और जल्द ही दोषियों को पकड़ने का आश्वासन दिया।

लगातार हो रही हैं लूट की घटनाएं

बताते चलें, बेखौफ अपराधियों ने हाल के दिनों में जिले में अब तक कई बड़ी लूट की वारदात को अंजाम दिया है। दिसंबर में अपराधियों ने बिक्रमगंज के शिवपुर में बैंक लूट, बिक्रमगंज अनुमंडल कोर्ट परिसर स्थित जज के सरकारी घर में डकैती फिर नोखा में बंधन बैंक लूट और अब फिर से बिक्रमगंज में ही माइक्रोफाइनेंस बैंक में लूट की वारदात को अंजाम दिया है।

शशि कान्त
शशि कान्तhttps://newsstump.com
संवाददाता- रोहतास